मध्यप्रदेश

Electricity Bill E-fraud: अब बिजली बिल जमा करने के नाम पर शुरू हो गई साइबर ठगी, ढाई लाख की लूट

Electricity Bill E-fraud: अब बिजली बिल जमा करने के नाम पर शुरू हो गई साइबर ठगी, ढाई लाख की लूट
x
Cyber Fraud Alert: हाल के दिनों में बिजली काटने के नाम पर ऑनलाइन पैसा जमा करने का ऑफर दिया और जैसे ही पूरी प्रोसेसिंग हुई खाते से ढाई लाख रुपए गायब हो गए।

Electricity Bill E-fraud Alert: साइबर ठगी का बढ़ता जाल नए-नए पैंतरे आजमा रहा है। इस समय प्रदेश के कई शहरों में बिजली कनेक्शन काटने के नाम पर साइबर ठगी (Cyber Fraud) हो रही है। हाल के दिनों में बिजली काटने के नाम पर ऑनलाइन पैसा जमा करने का ऑफर दिया और जैसे ही पूरी प्रोसेसिंग हुई खाते से ढाई लाख रुपए गायब हो गए। यह घटना मध्य प्रदेश के राजधानी के कमला नगर आकृति गार्डन के पास की बताई गई है।

मामला कुछ इस तरह का

बताया जाता है कि कमला नगर स्थित गार्डन भोपाल के रहने वाले निशांत अग्रवाल और उनके पिता अखिलेश ने बताया कि उनके साथ लाखों रुपए की ठगी हो गई है। उन्होंने बताया कि बिजली बिल बकाया होने और रात के समय बिजली काट देने का फोन आया था। फोन करने वाले ने बताया कि आप का बिजली बिल बकाया है। आप इसे जमा नहीं करते तो रात के 9ः00 बजे तक आप की बिजली काट दी जाएगी। अगर आप चाहे तो ऑनलाइन माध्यम से पेमेंट जमा कर सकते हैं।

झांसे में आ गया परिवार

बिजली कटने का नाम आते ही अग्रवाल परिवार परेशान हो उठा। इसी बीच बात करने के दौरान ठगो ने ऑनलाइन माध्यम से बिल जमा करने के लिए अग्रवाल परिवार को राजी कर लिया। इसके लिए उन्होंने एक लिंक भेज कर उस लिंक में पैसा जमा करने के लिए कहा। बताते हैं कि जैसे ही उस लिंक को ओपन कर प्रोसेस फॉलो किया गया। अकाउंट में मौजूद ढाई लाख रुपए गायब हो गए।

पुलिस के पास पहुंचा परिवार

इस ठगी की जानकारी होने के तुरंत बाद निशांत अग्रवाल साइबर पुलिस के पास पहुंचकर शिकायत दर्ज करवा दी। डीएसपी साइबर क्राइम अमित कुमार सिंह ने बताया कि इन दिनों शहर में बिजली काटने के नाम पर साइबर धोखाधड़ी हो रही है। इसलिए लोग सावधान रहें।

साथ ही डीएसपी साइबरक्राइम ने बताया कि मध्य प्रदेश विद्युत मंडल कई बार स्पष्ट रूप से कह चुका है कि पैसा वसूली के लिए किसी भी बिजली उपभोक्ता को फोन नहीं किया जाता। अगर बिजली बिल जमा करने के नाम पर किसी को कोई भी फोन आ रहे हैं तो वह फर्जी हैं। बिजली से होने वाली किसी भी समस्या से बचने के लिए बिजली ऑफिस में संपर्क करें।

Next Story