मध्यप्रदेश

MP के पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस विधायक उमंग सिंघार की पत्नी ने रेप का केस दर्ज कराया, कहा- अलग-अलग सामान लाकर अप्राकृतिक कृत्य करते हैं

MP के पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस विधायक उमंग सिंघार की पत्नी ने रेप का केस दर्ज कराया, कहा- अलग-अलग सामान लाकर अप्राकृतिक कृत्य करते हैं
x
MLA Umang Singhar Rape Case: धार पुलिस ने एमपी के पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस विधायक उमंग सिंघार के खिलाफ घरेलू हिंसा एवं रेप का केस दर्ज किया है.

मध्य प्रदेश न्यूज़: MP की पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार में वन मंत्री रहे एवं धार जिले की गंधवानी विधानसभा के कांग्रेस विधायक उमंग सिंघार (Gandhwani Congress MLA Umang Singhar) के खिलाफ धार पुलिस ने घरेलू हिंसा एवं रेप का केस दर्ज किया है. मामला एक 38 वर्षीय महिला की शिकायत के आधार पर दर्ज हुआ है, शिकायतकर्ता महिला ने खुद को विधायक उमंग सिंघार की पत्नी बताया है. महिला ने पहले जबलपुर में शिकायत की थी, इसके बाद मामला धार जिले का होने की वजह से धार पुलिस ने एक्शन लिया है और पूर्व मंत्री के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. पीड़िता ने विधायक पर मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का भी आरोप लगाया है


धार एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने कहा कि गंधवानी विधायक उमंग सिधार के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है. पीड़िता की शिकायत के आधार पर आरोपी MLA के खिलाफ दुष्कर्म सहित अप्राकृतिक कृत्य की धारा 376,377 और 498 (A) सहित कई धाराओं के तहत मामला दर्ज हुआ है.

विधायक उमंग सिंघार पर पत्नी ने लगाया रेप का आरोप

MLA Umang Singhar accused of rape by wife: मध्यप्रदेश कांग्रेस का आदिवासी लीडर यानी उमंग सिधार गंधवानी विधासभा सीट से 3 बार के विधायक हैं इसके अलावा वह कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव और कई राज्यों के प्रभारी भी हैं. कमलनाथ के एमपी सीएम रहते उन्हें मध्य प्रदेश का फारेस्ट मिनिस्टर बनाया गया था.

उमंग सिंघार की पत्नी FIR में क्या लिखवाया

'मैं PWD के पीछे धार में रहती हूं। मेरे पति उमंग सिंघार से मेरी जान पहचान पब्लिक प्रोग्राम में हुई थी। तब से मेरी उमंग सिंघार से फोन पर बातचीत होने लगी। उमंग सिंघार ने मुझसे कहा था कि मैं तुमसे शादी करूंगा। तुम मेरे साथ चलो। मैं उनके साथ भोपाल में और धार में भी रही। धार में PWD के ऑफिस के पीछे रही।

यहां पर उमंग सिंघार ने मुझे शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाए। फिर मैंने उमंग से शादी करने का बोला तो आनाकानी करने लगे। मैंने उन्हें बोला कि तुमने मेरा इतने दिन शारीरिक शोषण किया। अब तुम शादी के लिए मना कर हो। मैं तुम्हारे खिलाफ कार्रवाई करूंगी। इस पर उमंग सिंघार ने मुझसे दिनांक 16 अप्रैल 2022 को भोपाल में शादी कर ली। शादी के बाद मेरे पति उमंग सिंघार का बर्ताव मेरे साथ बदल गया। वे मुझे मानसिक रूप से प्रताड़ित करने लगे।

शादी के 2 माह बाद ही मेरे पति मुझसे लगातार गाली-गलौज करने लगे। मेरी इच्छा के विरूद्ध मेरे साथ शारीरिक संबंध बनाते थे। मैं मना करती थी तो बेरहमी से मारपीट करते थे। मुझे धक्का देते थे और कई बार मुझे जान से मारने की धमकी देते थे। मेरे अश्लील वीडियो बनाकर मुझे ब्लैकमेल करते थे। मेरे साथ अप्राकृतिक संबंध बनाते थे। कुछ सामान लेकर आते थे अलग-अलग प्रकार के और उनका उपयोग करने को कहते थे। फिर दिखाने को भी कहते थे। कुछ ऐसा कृत्य करने को भी मजबूर करते थे, जिनके लिए मैं शारीरिक व मानसिक रूप से तैयार नहीं रहती थी। फिर वो भी मेरे साथ करते थे।

26 अक्टूबर 2022 को मेरे पति ने शराब पीकर मुझे कई बार बोला कि जमीन में जो कट्टा गढ़ा है, उसे लेकर आओ आज तुम्हारा काम खत्म कर देते हैं। उसके बाद मेरा हाथ पकड़ा और मुझे जबरदस्ती बालकनी से लटका दिया था, तब भी मैंने बड़ी मुश्किल से अपनी जान बचाई थी। 27 अक्टूबर 2022 को दोपहर 12 बजे धार में जबरदस्ती शारीरिक संबंध बनाने की कोशिश की। मैंने मना किया तो मेरे साथ मारपीट की और मेरा रेप किया। इसके बाद मुझे कमरे में बंद कर दिया। मैंने उसी दिन 3 बजे करीब पुलिस 100 डायल को फोन किया। इसके कुछ देर बाद पुलिस आई। फिर पुलिस के जाने के बाद मुझसे मेरे पति ने मोबाइल छीना और मुझे कमरे में दोबारा बंद कर दिया। मेरे पति की बहन टीना उर्फ शिवानी जिसका तलाक हो चुका है, वो आए दिन धार वाले घर पर आती-जाती है। उसने पुलिस को बाहर से ही रवाना कर दिया था। उसके बाद में बहुत डर गई।

इसके बाद 02 नवंबर 2022 को फिर मेरे साथ जोर जबरदस्ती की गई और उमंग सिंघार बार-बार बोल रहा था तुझे खत्म ही कर दूंगा। जैसे पहली वाली अंकिता को मारा है, ऐसे ही तुमको मार दूंगा। किसी को कुछ पता भी नहीं चलेगा। इस पर फिर मैंने रात 9-10 बजे के लगभग पुलिस को फोन किया, तब पुलिस घर के अंदर आई। पुलिस ने मुझे छुड़ाया। इस पर सिंघार ने काफी देर तक पुलिस को रोककर रखा। पुलिस पर अपना रौब दिखाने की कोशिश की। पुलिस मुझे थाना नौगांव धार ले गई, जहां मैने पति के विरुद्ध आवेदन दिया था। जिस पर उस समय मेरे द्वारा लिखित में एफआईआर नहीं करने के संबंध में दिया गया था। पर थाने में मुझे पता चला कि मेरे पति ने थोड़ी देर पहले मुझ पर घर में काम करने वाली नौकरानी से मेरे ऊपर झूठी शिकायत थाने में करवाई है, जबकि गायत्री का पति गणेश मेरे पति के पास कई वर्षों से काम कर रहा है। मेरे पति ने गणेश के नाम से बेनामी संपत्ति ले रखी है। ये सब जालसाजी मेरे पति द्वारा की गई है।

जान से मारने की धमकी दी थी इसी लिए चुप थी

सिंघार की तथाकथित पत्नी ने बताया कि MLA ने सेक्टर-43 हाउस नंबर 7517 में भी मेरे साथ मारपीट की थी. और मेरे साथ जबरन गलत और अनैतिक कृत्य किए थे. मेरी चीख-पुकार सुनकर पड़ोसियों ने दयाल 100 को बुलाया लेकिन जब पुलिस यहां आई तो आरोपी ने पुलिस को फटकार कर भगा दिया। वो मुझे जान से मारने की धमकी देता है, मानसिक तौर पर प्रताड़ित करता है. सिंघार मुझे झूठे मामले में फंसाने की साजिश रचता है. मैं बीते 4 महीने से प्रताड़ित हो रही हूं, अबतक मैंने अपने परिवार की प्रतिष्ठा और पति के डर से खामोश थी. लेकिन अब और नहीं सहन होता इसी लिए मैंने FIR की है.

उमंग सिंघार क्या बोले

अपनी ही पत्नी द्वारा लगाए गए रेप और प्रताड़ना के आरोपों पर MLA का बयान आया है. उन्होंने थाना प्रभारी को चिट्ठी लिखकर अपना पक्ष रखा है. सिंघार ने लिखा कि- मुझे बदनाम करने और मेरी प्रतिष्ठा खराब करने के लिए षड्यंत्र किया जा रहा है। उसने मुझसे 10 करोड़ रुपए मांगे थे। पैसे नहीं देने पर मेरा राजनीतिक करियर खत्म करने और पुलिस में शिकायत करने की धमकी दे रही थी। पिछले कई दिनों से वह मानसिक रूप से भी प्रताड़ित कर रही थी। उसने मुझसे मारपीट और गाली-गलौज भी की। इस वजह से मैंने भी पुलिस में 2 नवंबर को उसके खिलाफ आवेदन दिया था। मैं आदिवासी समाज से आता हूं, इसलिए राजनीतिक षड्यंत्र करके मुझे फंसाया जा रहा है।

कांग्रेस क्या बोली

इस मामले में कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने सिंघार का बचाव करते हुए कहा- यह दवाब की राजनीति है , बीजेपी मध्य प्रदेश में कांग्रेस तो तोड़ने के लिए झूठे हथकंडे अपना रही है. असल में भाजपा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से भयभीत है. इस मामले की उच्च स्तरीय जाँच की जानी चाहिए

Next Story