मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में शिवराज मंत्रिमंडल के गठन की सुगबुगाहट, 6 से 10 मंत्री ले सकते हैं शपथ

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:19 AM GMT
मध्यप्रदेश में शिवराज मंत्रिमंडल के गठन की सुगबुगाहट, 6 से 10 मंत्री ले सकते हैं शपथ
x
भोपाल। मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार की सत्ता का तख्तापलट करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल के गठन की सुगबुगाहट हैं शपथ

भोपाल। मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार की सत्ता का तख्तापलट करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल के गठन की सुगबुगाहट हैं। कोविड-19 के मद्देनजर मंत्रिमंडल को छोटा रखने पर विचार किया जा रहा है। जिसमें 6 से 10 वरिष्ठ नेता मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। इसे लेकर केंद्रीय भाजपा से एक-दो दिन में चर्चा हो सकती है। फैसला होने के तुरंत बाद मध्यप्रदेश में शिवराज के मंत्रियों शपथ कार्यक्रम होगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मामले में राज्य के वरिष्ठ नेताओं के साथ अलग-अलग चर्चा की है। कुछ मसलों पर केंद्रीय संगठन से बात होनी बांकी है। जैसे ही दिल्ली से हरी झंडी मिलती है मंत्रिमंडल का गठन हो जाएगा। कहा जा रहा है कि कोविड-19 के बीच कुछ गतिविधियां समानांतर रूप से शुरू कर दी गई हैं।

छोटा मंत्रिमंडल बनाए जाने पर सहमति

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, कृषि एवं सहकारिता, पंचायत के साथ वित्त और वाणिज्यिक कर विभाग में गतिविधियां बढ़ गई हैं। इसे देखते हुए माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल में वरिष्ठ नेताओं को शामिल किया जाएगा जिन्हें कि पूर्व का अनुभव है। इसी के मद्देनजर छोटा मंत्रिमंडल बनाने पर सहमति बनाई जा रही है।

सिंधिया खेमे से भी बनेंगे मंत्री

मंत्रिमंडल में ज्योतिरादित्य सिंधिया के खेमे से कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को शामिल किया जा सकता है। वहीं दूसरी तरफ भाजपा के वरिष्ठ एवं कद्दावर नेताओं जैसे गोपाल भार्गव, नरोत्तम मिश्रा, राजेंद्र शुक्ला, भूपेंद्र सिंह, विजय शाह, गौरीशंकर बिसेन और मीना सिंह को मंत्री बनाए जाने की चर्चा है।

पढ़ें : प्रभारी मंत्री के स्थान में मध्यप्रदेश में सभी जिलों में 10 IAS प्रभारी सचिव नियुक्त

इसके अलावा कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए वरिष्ठ नेता बिसाहूलाल को भी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि छोटे मंत्रिमंडल में दलित कोटे से तुलसी सिलावट तो आदिवासी कोटे से बिसाहूलाल, मीना सिंह और विजय शाह को मौका मिल सकता है।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story