मध्यप्रदेश

एमपी के सतना में धधक रहे जंगल, आग के विकराल रूप लेने से दहशत में है लोग

satna news
x
एमपी के सतना जिले (Satna District) के अमरपाटन वन परिक्षेत्र में आने वाले सिरगो पहाड़ में आग फैल रही है

Satna MP News: एमपी के सतना जिले के अमरपाटन वन परिक्षेत्र में आने वाले सिरगो पहाड़ में आग फैल रही है। बताया जा रहा है कि लगभग 5 किलोमीटर क्षेत्र में फैली आग बस्ती की ओर बढ़ने से वहां के रहवासी भी चितिंत है। जानकारी के मुताबिक अमरपाटन वन परिक्षेत्र के सिरगो पहाड़ में बुधवार की दोपहर भड़की आग ने देर रात तक विकराल रूप धारण कर अपना दायरा बढ़ा लिया। जंगल के निचले हिस्से को दोपहर में ही खाक कर चुकी आग देर रात तक पहाड़ के ऊपरी हिस्से से होती हुई दूसरे छोर तक फैल गई। आसपास की बस्ती और गांवों तक आग साफ दिखाई दे रहीं है।

जंगल में उतरा वन अमला

बताया जा रहा है कि आग लगने की जानकारी लगते ही वन अमला उसे बुझाने के लिए जंगल में उतरा है, लेकिन आग का दायरा बड़ा होने से आग को बुझाने में समस्या आ रही है। हालांकि वन अमला अपने पारंपरिक तरीकों का इस्तेमाल कर रहा है, ग्रामीण भी मदद कर रहे हैं।

वन संपदा को नुकसान

जंगल और वनों लगने वाली आग से वन औषाधियों के साथ ही हरे पेड़ो को काफी नुकसानी पहुच रही है। इस आग से वन संपदा को भारी क्षति पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। तो वही बस्ती के लोगो को भी भय है कि आग ज्यादा तेज होती है तो वे भी प्रभावित हो सकते है।

आखिर क्यू लगती है जंगलों में आग

यू तो गर्मी के दिनों में आग की घटनांए बढ़ जाती हैं। वजह यह है कि गर्मी के चलते आग जल्दी लगती है और तेजी से फैलती है। तो वही जंगलों में लगने वाली आग का जो कारण माना जा रहा है वह पतझड़ के बाद पड़े सूखे पत्तें भी है। दरअसल सूखें पत्तों में राहगीर आग लगा देते है और सुलगती हुई आग पूरे क्षेत्र में धीरे-धीरे फैल जाती है। सिरोग के जंगल में लगी आग कोई पहली घटना नही है बल्कि इस तरह से अन्य जंगलों में भी आग की घटनाएं सामने आती रही है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story