मध्यप्रदेश

MP Weather Forecast: मौसम विभाग का पूर्वानुमान, मध्यप्रदेश के इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार

Sanjay Patel
19 Aug 2023 9:40 AM GMT
MP Weather Forecast: मौसम विभाग का पूर्वानुमान, मध्यप्रदेश के इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार
x
MP Weather Forecast: एमपी में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं। कम दबाव का क्षेत्र छत्तीसगढ़ के आसपास आ गया है। वहीं मानसून द्रोणिका भी एमपी से होकर गुजर रही है।

MP Weather: एमपी में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान कई जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं। कम दबाव का क्षेत्र छत्तीसगढ़ के आसपास आ गया है। वहीं मानसून द्रोणिका भी एमपी से होकर गुजर रही है। मौसम विभाग के मुताबिक एमपी के अधिकतर जिलों में रुक-रुककर बारिश होने का सिलसिला प्रारंभ हो गया। रीवा, शहडोल, सागर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है। शनिवार और रविवार को प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश हो सकती है।

यहां सक्रिय है वेदर सिस्टम

मौसम विज्ञान केन्द्र से मिली जानकारी के अनुसार ओडिशा के आसपास कम दबाव का क्षेत्र अब उत्तरी छत्तीसगढ़ के आसपास बना हुआ है। मानसून द्रोणिका भी अब सामान्य स्थिति में नीचे आ गई है। वर्तमान समय पर यह गंगानगर, नारनोल, दतिया, सतना से लेकर छत्तीसगढ़ में बने कम दबाव के क्षेत्र से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। उत्तर-पश्चिमी मध्यप्रदेश में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात भी बन गया है। जिससे कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश की संभावना है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

एमपी के मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार मानसून द्रोणिका के मध्यप्रदेश में आने से मानसून की गतिविधियों में और तेजी आने लगी है। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार-रविवार को भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर संभागों के जिलों में मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। जबकि शहडोल, रीवा, जबलपुर, सागर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है। मानसून की गतिविधियों में सोमवार से कुछ कमी आ सकती है। किंतु 24 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक अन्य चक्रवात बनने की संभावना है।

पिछले 24 घंटे में यहां गिरा पानी

पिछले 24 घंटे के दौरान एमपी के कई जिलों में बारिश दर्ज की गई। शनिवार की सुबह तक पचमढ़ी में 104 मिमी, जबलपुर में 89.3, भोपाल में 36.5, नरसिंहपुर में 72, सिवनी में 37.8, उमरिया में 45, बैतूल में 59.6, खजुराहो में 68.6, छिंदवाड़ा में 19.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। जबकि सागर में 25.7 मिमी, नर्मदापुरम में 27.2, मलाजखंड में 27.4, मंडला में 28, दतिया में 31.2, इंदौर में 2.5, खंडवा और शिवपुरी में 2-2 मिमी, उज्जैन में 04 मिमी, टीकमगढ़ में 5, ग्वालियर में 7, नौगांव में 7, खरगौन में 12 और सीधी में 1 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई।

Next Story