मध्यप्रदेश

MP में पहली बार गठित होगा सांख्यिकी आयोग, सभी 64 विभागों का रहेगा डेटा

MP Statistical Commission
x

MP Statistical Commission

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में गठित होगा सांख्यिकी आयोग (statistics commission)।

MP Statistical Commission: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में जल्दी ही सांख्यिकी आयोग (statistics commission) का गठन किया जाएगा, आयोग प्रदेश के हर एक क्षेत्र का साइंटिफिक डेटा (scientific data) इकट्ठा करेगा जिसका उपयोग जनकल्याण के लिए बनाई जाने वाली नीतियों में हो सकेगा।

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) देश का पहला ऐसा राज्य होगा जो कृषि, स्वास्थ्य समेत सभी 64 विभागों का साइंटिफिक डेटा तैयार करेगा, जिसका उपयोग नीतियों के निर्माण और योजनाओं का निश्चित आउटकम प्राप्त करने के लिए होगा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह (Chief Minister Shivraj Singh) ने कहा है कि प्रदेश में सांख्यिकी प्रणाली के कामकाज के सही मूल्यांकन और नीति निर्माण में गठित टास्क फाॅर्स की अनुशंसाओं पर गंभीरता से विचार कर आवश्यक निर्णय लिए जायेंगे।

सीएम ने शनिवार को उनके निवास पर राज्य सरकार द्वारा गठित प्रोफेसर अमिताभ कुंडू की अध्यक्षता में गठित कुंडू टॉस्क फोर्स (समिति) द्वारा सौंपे गए प्रतिवेदन का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि योजनाओं के निर्माण औयर केंद्र सरकार से धन राशि के आवंटन के लिए प्रमाणिक आंकडे आवश्यक होते हैं, जीडीपी (GDP) के आकलन और परियोजनाओं के क्रियान्वयन के लिए भी ये आंकड़े उपयोगी होते है। कुंडू टॉस्क फोर्स का गठन कर इसके आवश्यक अध्ययन और शोध की व्यवस्था की गई है।

इससे राज्य और जिला स्तर पर वर्तमान प्रशासनिक व्यवस्था में सुधार, नागरिकों और विशेषज्ञों के लिए उपाय सुझाना भी आवश्यक होगा। सीएम ने कहा कि पिछले दो महीनों में प्रदेश के 14 लाख लोगों को विभिन्न रोजगार से जोड़ने में सफलता मिली है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story