मध्यप्रदेश

देश में पहली बार: एमपी के इन 4 जिलों में खुलने जा रही 'साइबर तहसील', चेक करें अपने जिले का नाम

MP Cyber Tehsil News
x
MP Cyber Tehsil News: एमपी के 4 जिलों में सायबर तहसील खुलने जा रही है

Madhya Pradesh Cyber Tehsil News: राजस्व के काम काज को बेहतर बनाने के लिए एमपी सरकार प्रदेश में अब सायबर तहसील (Cyber Tehsil) खोलने की तैयारी कर ली है। प्रदेश के राजस्व मंत्री गोंविद सिहं राजपूत ने बताया कि जल्द ही प्रदेश के इंदौर, सागर, हरदा और डिडौरी जिले में सायबर तहसील की शुरूआत की जा रही है। जिससे यहां के राजस्व सम्बन्धी कामों में पारदर्शिता आएगी।

प्रयोग रहा सफल

मंत्री राजपूत ने बताया कि सहावर तहसील पायल प्रोजेक्ट के तहत एमपी के दतिया एवं सीहोर जिले में सायबर तहसील की शुरूआत की गई थी। यह प्रयोग न सिर्फ सफल रहा बल्कि इसके अच्छे परिणाम मिलने से अब प्रदेश के 4 जिलो में भी सायबर तहसील की शुरूआत की जा रही है। उन्होने बताया कि उक्त जिलों में सफलता मिलने के बाद प्रदेश के सभी जिलों में सायबर तहसील की शुरूआत की जाएगी।

देश का एकलौता राज्य

सायबर तहसील की शुरूआत करने का गौरव देश के मध्यप्रदेश को जा रहा है। दरअसल यह देश का पहला राज्य है जहां राजस्व के प्रक्ररणों का ऑनलाइन किया जा रहा है। इतना ही नही उक्त प्रक्ररणों को ऑनलाइन निराकृत करने का काम भी किया जा रहा है।

क्या है सायबर तहसील

दरअसल शासन की मंशा है कि लोगो को राजस्व सबंधी कामों के लिए कार्यायलों का चक्कर न लगाना पड़े तो वही बढ़ती शिकायतों की सख्या को देखते हुए ऑनलाइन इसका निराकरण करने के लिए सायबर तहसील की शुरूआत की जा रही है। इससे लोगो को ऑफिस आने की जरूरत नही पड़ेगी और वे ऑन लाइन अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकेगे। जिसमें अविवादित नामांतरण एवं बटवारे के प्रकरणों का निराकरण प्रशासन स्तर से किया जाएगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story