मध्यप्रदेश

एमपी में बने फुटवियर होंगे एक्सपोर्ट, अमेरिका और अफ्रीका में किए जाएंगे सप्लाई

Sanjay Patel
20 April 2023 10:36 AM GMT
एमपी में बने फुटवियर होंगे एक्सपोर्ट, अमेरिका और अफ्रीका में किए जाएंगे सप्लाई
x
MP News: मध्यप्रदेश के इंदौर और पीथमपुर में जल्द ही अंतरराष्ट्रीय बीआईएस मापदंड के फुटवियर तैयार किए जाएंगे। यहां पर बने फुटवियर को एक्सपोर्ट किया जाएगा।

मध्यप्रदेश के इंदौर और पीथमपुर में जल्द ही अंतरराष्ट्रीय बीआईएस मापदंड के फुटवियर तैयार किए जाएंगे। यहां पर बने फुटवियर को एक्सपोर्ट किया जाएगा। पीथमपुर सेक्टर सात में एमपीआईडीसी द्वारा 100 एकड़ जमीन पर फुटवियर क्लस्टर बनाने की तैयारी की गई है। इंदौर में तैयार होने वाले फुटवियर का बाजार देश के विभिन्न शहरों में है किंतु पीथमपुर में बनने वाले फुटवियर क्लस्टर के उद्योगों के विकास के बाद यहां पर बनने वाले जूते अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचे जा सकेंगे।

नई सुविधाएं होंगी विकसित

इंदौर फुटवियर एसोसिएशन व मप्र औद्योगिक विकास निगम (एमपीआईडीसी) द्वारा विशेष तैयारी की गई है। 100 एकड़ जमीन पर पीथमपुर सेक्टर सात में फुटवियर क्लस्टर तैयार किया जाएगा जिससे तकरीबन 100 फुटवियर निर्माता उद्योगों को यहां जगह मिल सकेगी। यहां पर बने फुटवियर दक्षिण अफ्रीका व उत्तरी अमेरिका में निर्यात किए जाएंगे। यहां फुटवियर उद्योगों के लिए नई सुविधाएं विकसित की जाएंगी। जहां पर वृहद स्तर पर फुटवियर का निर्माण हो सकेगा। इंदौर में अभी जूते व चप्पल निर्माण के लिए उसका सोल जिस केमिकल से तैयार होता है वह केमिकल चीन से मंगवाना पड़ता है। इसके साथ ही दिल्ली में कुछ उद्योगों द्वारा केमिकल तैयार कर यहां भेजने का काम किया जाता है।

केमिकल प्लांट होगा तैयार

पीथमपुर सेक्टर सात के फुटवियर क्लस्टर में पीयू केमिकल तैयार करने वाला केमिकल प्लांट भी तैयार करने की योजना है। जिसकी क्षमता प्रतिमाह 500 टन की रहेगी। इस केमिकल प्लांट के बन जाने से फुटवियर व्यापारियों को काफी फायदा मिलेगा। इंदौर के फुटवियर उद्योगों के लिए पीयू केमिकल की बाहरी कंपनियों पर निर्भरता खत्म होने के साथ ही अन्य शहरों से केमिकल इंदौर लाने का ट्रांसपोर्ट खर्च भी बच सकेगा। जिससे इंदौर में सस्ते दर पर प्रोडक्ट तैयार होगा।

परखी जाएगी गुणवत्ता

यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के फुटवियर के डिजाइन व डेवलपमेंट का कार्य किया जाएगा। फुटवियर डिजाइन और डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट बनाया जाएगा। गुणवत्ता फुटवियर क्लस्टर में कामन फेसिलिटी सेंटर बनाया जाएगा। इसमें टेस्टिंग सेंटर भी तैयार किया जाएगा। इस सेंटर में फुटवियर के कच्चे माल से लेकर तैयार उत्पाद तक की जांच सुविधा उपलब्ध रहेगी। ऐसे में यहां बनने वाले फुटवियर अंतरराष्ट्रीय मापदंडों पर तैयार हो सकेंगे।

इनका कहना है

इस संबंध में इंदौर फुटवियर एसोसिएशन के अध्यक्ष गिरीश पंजाबी का कहना है कि पीथमपुर के सेक्टर 7 में फुटवियर क्लस्टर के लिए 100 एकड़ जमीन पर 100 उद्योग निवेश करेंगे। क्लस्टर में बेहतर सुविधाएं होने से अंतरराष्ट्रीय मापदंड के फुटवियर इंदौर में तैयार हो सकेंगे। जिनका निर्यात अमेरिका व अफ्रीका तक किया जाएगा। क्लस्टर में उद्योगों के निवेश से चार से पांच हजार रोजगार विकसित होंगे।

Next Story