मध्यप्रदेश

Mock Drill in Burhanpur: एमपी की ताप्ती नदी में आई बाढ़, फंसे चार युवकों को रेस्क्यू कर निकाला बाहर

Sanjay Patel
8 Jun 2023 7:39 AM GMT
Mock Drill in Burhanpur: एमपी की ताप्ती नदी में आई बाढ़, फंसे चार युवकों को रेस्क्यू कर निकाला बाहर
x
MP News: मध्यप्रदेश के बुरहानपुर स्थित ताप्ती नदी में गुरुवार को अचानक बाढ़ आ गई। इस दौरान नदी में नहाने के लिए गए चार युवक बीच धार में फंस गए।

मध्यप्रदेश के बुरहानपुर स्थित ताप्ती नदी में गुरुवार को अचानक बाढ़ आ गई। इस दौरान नदी में नहाने के लिए गए चार युवक बीच धार में फंस गए। जिनके द्वारा बचाने की गुहार भी लगाई जा रही थी। इसी बीच बाढ़ आपदा प्रबंधन दल का सायरन बजा और दो अलग-अलग दल रेस्क्यू के लिए रवाना हुए। यह दल मोटर बोट पर सवार थे। जिनके द्वारा ट्यूब के माध्यम से नदी के गहरे पानी में डूब रहे लोगों को नाव में खींचा और किनारे तक पहुंचाने का कार्य किया।

बीच नदी में पलट गई बोट

नदी के पानी में डूब रहे लोगों को जब किनारे तक पहुंचाया गया इस दौरान वहां पहले से मौजूद दल ने युवकों को मेडिकल कैम्प तक पहुंचाया। जिनका प्राथमिक उपचार करने के बाद एम्बुलेंस से अस्पताल रवाना किया गया। बाढ़ आपदा प्रबंधन का एक दल और लोगों की तलाश के लिए बोट लेकर रवाना हुआ किंतु जैसे ही बोट बीच नदी पर पहुंची वह पलट गई। इस दौरान तकरीबन 15 मिनट की मशक्कत करने के बाद नाव को सीधा किया जा सका। जिसके बाद दल वापस घाट पर पहुंचा। यह सच्ची घटना नहीं बल्कि बाढ़ आपदा से पूर्व होमगार्ड और पुलिस द्वारा की गई माक ड्रिल थी। वह यह रणनीति बना रहे थे कि आपदा आने पर किस तरह से लोगों की जान बचाई जा सकती है।

आपदा से निपटने पूर्वाभ्यास

इस संबंध में कलेक्टर भव्य मिततल के मुताबिक वर्षाकाल प्रारंभ होने में अब चंद दिनों का समय ही बाकी रह गया। ऐसे में यदि बाढ़ जैसी आपदा आती है तो दल को पूरी तरह सतर्क रहना होगा। आपदा में फंसे लोगों को किस तरह सुरक्षित बाहर निकाला जा सकता है इसके लिए पूर्वाभ्यास किया गया। वर्षाकाल से पहले बाढ़ आपदा प्रबंधन की स्थिति जानने के लिए यह अभ्यास किया गया। इस दौरान एसपी राहुल लोढा, होमगार्ड की कमांडेंट मीनाक्षी, कोतवाली थाना प्रभारी सीताराम सोलंकी के अलावा नगर निगम व राजस्व विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि बचाव का प्रशिक्षण पंचायत स्तर तक दिया जाएगा। होमगार्ड के जवानों ने प्लास्टिक की खाली बोतलों से तैयार किए गए लाइफ जैकेट को भी दिखाया।

Next Story