मध्यप्रदेश

6 वाहनों से 11800 रूपये का जुर्माना

6 वाहनों से 11800 रूपये का जुर्माना
x
कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा दिये गये निर्देशों के परिपालन में परिवहन विभाग के जांच दल द्वारा आज नागपुर-पांढुर्णा मार्ग पर वाहनों की सघन जाँच की गई।

Nagpur-Pandhurna Route: कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा दिये गये निर्देशों के परिपालन में परिवहन विभाग के जांच दल द्वारा आज नागपुर-पांढुर्णा मार्ग पर वाहनों की सघन जाँच की गई। जांच के दौरान वाहनों की मिल रही लिखित शिकायतों और सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को देखते हुए परिवहन जांच दल द्वारा सवारी बसों, ऑटो रिक्शा और सभी प्रकार के यात्री वाहनों सहित अन्य सभी छोटे-बड़े वाहनों की फिटनेस संबंधी बारीकी से जाँच की गई।

अतिरिक्त क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी श्री मनोज तेहनगुरिया ने बताया कि जांच दल द्वारा वाहनों के सभी दस्तावेजों की जाँच की गई जिसमें वाहनों के परमिट, फिटनेस, बीमा, प्रदूषण प्रमाण पत्र, वाहन चालक के पास वाहन के अनुसार योग्य व वैध लाइसेंस की जाँच के साथ ही वाहनों में सुरक्षा संबंधी उपकरण जैसे अग्नि शमन यंत्र, फर्स्ट एड बॉक्स, आपातकालीन द्वार, वाहनों की परिस्थिति चलने योग्य है या नहीं आदि ऐसे सभी विन्दुओं पर सूक्ष्मता से जाँच की गईं तथा आने वाले समय में भी यह जांच निरंतर जारी रहेगी और जिस वाहन में कुछ विशेष खामियां पाई जाती हैं तो उन वाहनों की यथा स्थान सवारी खाली करवाकर उस सवारी वाहन का तत्काल फिटनेस निरस्त किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि वाहन संचालकों द्वारा मध्यप्रदेश मोटरयान अधिनियम का उल्लंघन पाये जाने व पात्रता से अधिक सवारी पाये जाने पर ऐसे वाहनों पर तत्काल चालानी कार्यवाही करते हुये 6 वाहनों से 11800 रूपये का जुर्माना लिया गया तथा एक मालवाहक वाहन परमिट शर्तों का उल्लंघन पाये जाने पर जप्त कर परिवहन कार्यालय छिंदवाड़ा में सुरक्षार्थ खड़ा किया गया। साथ ही अन्य वाहन संचालकों को समझाईश दी गई कि अगर जिस वाहन संचालक की भविष्य में इस तरह की शिकायतें प्राप्त होती हैं तो परिवहन अधिकारी द्वारा उन वाहनों का परमिट निरस्त करते हुए उन वाहनों की जप्ती की कार्यवाही भी की जायेगी।

Next Story