मध्यप्रदेश

बहू-दामाद के लिए रिश्ता ढूंढ़ सास-ससुर ने कराया पुनर्विवाह, किया कन्यादान

Sanjay Patel
27 Nov 2022 9:14 AM GMT
बहू-दामाद के लिए रिश्ता ढूंढ़ सास-ससुर ने कराया पुनर्विवाह, किया कन्यादान
x
MP News: महिला के सास-ससुर द्वारा न केवल विधवा बहू के लिए वर की खोज की गई बल्कि कन्यादान कर उसे आर्शीवाद भी दिया। वहीं पत्नी को खो चुके एक युवक के लिए भी उनके सास-ससुर द्वारा ही कन्या को खोजकर दोबारा ब्याह कराकर दामाद की बारात ले जाई गई।

MP Khandwa News: जीवन साथी को खो चुके एक महिला व पुरुष का पुनर्विवाह कराए जाने का अनोखा मामला सामने आया है। जिसमें महिला के सास-ससुर द्वारा न केवल विधवा बहू के लिए वर की खोज की गई बल्कि कन्यादान कर उसे आर्शीवाद भी दिया। वहीं पत्नी को खो चुके एक युवक के लिए भी उनके सास-ससुर द्वारा ही कन्या को खोजकर उनका दोबारा ब्याह कराकर दामाद की बारात ले जाई गई। मामला खंडवा जिले का बताया गया है।

दोनों खो चुके थे जीवन साथी

जानकारी के अनुसार खरगोन निवासी रामचंद्र राठौर और गायत्री राठौर के बेटे अभिषेक का पांच वर्ष पूर्व निधन हो गया था। अभिषेक के निधन के बाद उनकी पत्नी मोनिका और सात वर्षीय बेटी दिव्यांशी उदास और परेशान रहने लगीं। उनकी यह परेशानियां उनके सास-ससुर से बर्दाश्त नहीं हुईं और उन्होंने सामाजिक बंधनों से ऊपर उठते हुए मोनिका का पुनर्विवाह कराने का मन बना लिया। आखिरकार वह समय भी पांच साल की मेहनत के बाद आ ही गया और उन्होंने अपनी बहू के लिए वर की तलाश पूरी कर ली। ऐसी ही कुछ घटना खंडवा निवासी दिनेश के साथ भी हुई थी। उनकी पत्नी का निधन हो गया था। उनके दो बेटियां हैं। दिनेश के सास-ससुर भी बेटियों के भविष्य को लेकर चिंतित थे। जिसके लिए उन्हें भी बहू की तलाश थी जो पूरी हुई।

गायत्री मंदिर में कराया पुनर्विवाह

आखिरकार दोनों के लिए सास-ससुर द्वारा कन्या व वर की तलाश काफी मशक्कत के बाद पूरी हुई। बताया गया है कि शनिवार को खंडवा के गायत्री मंदिर में गायत्री पद्धति से जिला न्यायालय में स्टेनो दिनेश और मोनिका का पुनर्विवाह कराया गया। संभवतः यह ऐसा पहला मामला है जिसमें विधवा बहू और विधुर दामाद के लिए रिश्ता खोजने से लेकर शादी कराने का जिम्मा दोनों पक्षों की ओर से माता-पिता की बजाय सास-ससुर ने निभाया हो। बहू के सास-ससुर ने बहू को बेटी मानकर और युवक के सास-ससुर ने दामाद को बेटा मानकर दोनों की आपस में शादी करवाई।

Next Story