मध्यप्रदेश

रतलाम-इंदौर डेमू ट्रेन के इंजन व बोगी में भड़की भीषण आग, दस किलोमीटर तक जलते हुए दौड़ती रही

Sanjay Patel
23 April 2023 7:43 AM GMT
रतलाम-इंदौर डेमू ट्रेन के इंजन व बोगी में भड़की भीषण आग, दस किलोमीटर तक जलते हुए दौड़ती रही
x
MP News: मध्यप्रदेश में रतलाम से इंदौर जा रही डेमू ट्रेन में आग भीषण आग भड़क उठी। रविवार सुबह ट्रेन नंबर 09390 रतलाम-अम्बेडकर नगर ट्रेन पटरी पर दौड़ रही थी तभी आग लग गई।

मध्यप्रदेश में रतलाम से इंदौर जा रही डेमू ट्रेन में आग भीषण आग भड़क उठी। रविवार सुबह ट्रेन नंबर 09390 रतलाम-अम्बेडकर ट्रेन पटरी पर दौड़ रही थी तभी आग लग गई। आगजनी के बावजूद ट्रेन ने दस किलोमीटर का सफर तय किया। ट्रेन में आग पहले ड्राइविंग मोटर कोच में लगी उसके बाद बोगी तक पहुंच गई। आगजनी की इस घटना से यात्रियों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है।

पहले इंजन में भड़की आग

एमपी के रतलाम से यह डेमू ट्रेन डॉ. अम्बेडकर नगर के लिए सुबह 6.35 बजे रवाना हुई थी। यहां से चलकर यह नौगांवा स्टेशन पहुंची। इस स्ट्रेशन से ट्रेन लगभग 4-5 किलोमीटर आगे बढ़ी थी कि ड्राइविंग मोटर कोच (इंजन) के जनरेटर से चिंगारियां उठने लगीं। हवा के कारण आग तेजी से फैल गई और देखते ही देखते बगल वाली बोगी को भी अपनी चपेट में ले लिया। आग की लपटें देख बोगी के यात्री घबरा गए। यात्रियों द्वारा चेन पुलिंग करने की कोशिश की गई किंतु सुबह तकरीबन 7 बजे ट्रेन प्रीतम नगर स्टेशन पर आकर रुक गई।

जल गई इंजन और बोगी

इंजन में भड़की आग ने बोगी को भी अपनी चपेट में ले लिया था। इस दौरान बोगी में सवार यात्री दहशत में आ गए। प्रीतम नगर में जैसे ही ट्रेन रुकी बोगी में सवार यात्रियों ने बाहर निकलकर अपनी जान बचाई। आगजनी की इस घटना से ट्रेन का इंजन और बोगी पूरी तरह से जल गए। ड्राइविंग मोटर कोच के आधे हिस्से में इंजन और आधे हिस्से में यात्रियों के लिए बोगी अटैच रहती है। इस दौरान मौके पर फायर ब्रिगेड ने पहुंचकर आग पर काबू पाया। घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। रेलवे प्रशासन द्वारा ट्रेन को प्रीतम नगर से नौगांवा रेलवे स्टेशन वापस भेजा गया। जहां जली हुई बोगी और इंजन को ट्रेन से हटाया गया इसके बाद ट्रेन को इंदौर के लिए रवाना किया गया।

ट्रेन से उतरकर पैदल गए यात्री

इंजन से अटैच बोगी में 20 से 25 यात्री सवार थे। जबकि दूसरी बोगी में 40 से 50 यात्री थे। ट्रेन में आग लगने के बाद दूसरी ट्रेन का इंतजाम नहीं हो पाया। जिससे यात्रियों को पैदल ही प्रीतम नगर रेलवे स्टेशन से 6 किलोमीटर दूर फोरलेन से बस और अन्य साधन पकड़ने के लिए जाना पड़ा। यात्रियों का कहना है कि नौगांवा स्टेशन से गुजरते ही ट्रेन में आग लग गई थी। जिसे रोकने के लिए चेन पुलिंग भी की गई। ट्रेन प्रीतम नगर में आकर रुक गई। लोको पायलट और गार्ड को परेशान होते देख यात्रियों ने भी बोगियां अलग करने में उनकी मदद की।

इनका कहना है

इस संबंध में रतलाम रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी खेमराज मीणा के अनुसार आग ट्रेन के ड्राइविंग मोटर कोच के जनरेटर में लगी थी। जिसके बाद यह आग बोगी तक पहुंच गई। हवा के कारण आग ने भीषण रूप ले लिया। आगजनी की इस घटना से यात्रियों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचा है। ट्रेन का इंजन और बोगी जरूर जल गए हैं।

Next Story