मध्यप्रदेश

एमपी: ज्यादा कीमत पर खाद बेचना पड़ा मंहगा, उपसंचालक जारी किया नोटिस

Katni MP News
x
उमरिया- प्रदेश में इस समय खेती का कार्य जोरों पर है। किसान खेती के लिए खाद का इंतजाम करने में लगे हुए हैं।

उमरिया- प्रदेश में इस समय खेती का कार्य जोरों पर है। किसान खेती के लिए खाद का इंतजाम करने में लगे हुए हैं। खाद की कमी के कारण कई बार किसानों का काफी परेशानी होती है। इसका फायदा कुछ दुकान संचालक उठाते हैं। इसी परिप्रेक्ष्य में उमरिया जिले के चंदिया में दुकान संचालित करने वाले पांच दुकान संचालकों के खिलाफ उपसंचालक द्वारा नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है। जवाब न देने की स्थिति में दुकान संचालकां के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

क्यों दी नोटिस

प्रभारी उपसंचालक कृषि और किसान कल्याण रासिद खान की माने तो पिछले कुछ दिनां से शिकायत मिल रही थी कि कुछ दुकान संचालकों द्वारा ज्यादा दर पर किसानों को खाद दी जा रही है। जब इसकी जांच की गई तो आरोप सही पाए गए। हमारा प्रयास है कि किसानों को खाद के लिए परेशान न हो। निर्धारित दर पर ही उन्हें खाद मिले। लेकिन कुछ दुकान संचालक ज्यादा आमदनी के चक्कर में किसानों को ज्यादा कीमत पर खाद दे रहे थे। संबंधित दुकान संचालकों को नोटिस जारी की जवाब मांगा गया है।

इन्हें दी गई नोटिस

जिन किसानों को नोटिस दी गई है उसमें मेसर्स अभिषे इंटरप्राइजेज चंदिया, केदार ट्रेडिंग कंपनी चंदिया, ब्रिजमोहन अग्रवाल चंदिया, शुक्ला कृषि केन्द्र चंदिया, विजय कुमार अग्रवाल को ज्यादा कीमत पर खाद बेचने पर नोटिस दी गई है।

500 किसानों को दी गई खाद

बताया गया है कि जिले में खाद को लेकर अधिकारी सख्त है। लगातार खाद को लेकर निगरानी कर रहे हैं। किसानों को खाद की किल्लत न हो इसका प्रयास किया जा रहा है। साहयक आयुक्त सहकारिता आरती पटेल ने बताया कि जिले में कई उर्वरक वितरण केन्द्रों के माध्यम से 13 दिसंबर को 500 किसानों को 112.06 क्विंटल उर्वरक का वितरण किया गया है। सहकारी समितियों के माध्यम से 110 किसानों को 35.8 क्विंटल उर्वरक, मार्कफेड के माध्यम से 228 किसानों को 38.7 क्विंटल और रिट्रेलर के माध्यम से 162 किसानों को 37.56 क्विंटल उर्वरक का वितरण किया गया।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story