मध्यप्रदेश

Kuno National Park: एमपी के कूनो नेशनल पार्क से मादा चीता लापता, 75 लोगों की टीमें कर रही तलाश

Sanjay Patel
9 Aug 2023 9:37 AM GMT
Kuno National Park: एमपी के कूनो नेशनल पार्क से मादा चीता लापता, 75 लोगों की टीमें कर रही तलाश
x
MP News: मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से मादा चीता लापता होने से हड़कम्प मच गया है। जिसकी तलाश में हाथी, ड्रोन और 75 लोगों की टीमें लगी हुईं हैं। किंतु उसके गले में लगा रेडियो कॉलर खराब होने की वजह से उसकी लोकेशन टीम को नहीं मिल पा रही है।

Kuno National Park: मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से मादा चीता लापता होने से हड़कम्प मच गया है। जिसकी तलाश में हाथी, ड्रोन और 75 लोगों की टीमें लगी हुईं हैं। किंतु उसके गले में लगा रेडियो कॉलर खराब होने की वजह से उसकी लोकेशन टीम को नहीं मिल पा रही है। पार्क से जुड़े सूत्रों का कहना है कि 28 जुलाई के बाद से मादा चीता को नहीं देखा जा सका है। खुले जंगल में एकमात्र मादा चीता निर्वा को लेकर कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन की चिंता बढ़ गई है।

रेडियो कॉलर में आई खराबी

एमपी के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में एकमात्र मादा चीता निर्वा को लेकर चिंताएं बढ़ती जा रही हैं। पिछले महीने चीता सूरज और तेजस की मौत के बाद सभी चीतों को खुले जंगल से वापस लेने का निर्णय किया गया था। साउथ अफ्रीका से लाई गई मादा चीता निर्वा की गर्दन में पहनाए गए रेडियो कॉलर में खराबी आ गई। जिसके बाद से जीपीएस सैटेलाइट लोकेशन नहीं मिल पा रही है। मादा चीता निर्वा को ट्रेस करने में दिक्कतें आ रही हैं। मादा चीता को ढूंढने के लिए टीमें उतर गई हैं किंतु उसका सुराग नहीं मिल पा रहा है।

हाथी और ड्रोन कैमरों की भी ली जा रही मदद

कूनो नेशनल पार्क श्योपुर के अफसरों का कहना है कि गत 28 जुलाई को चीता निर्वा पार्क के टिकटोली जंगल में नजर आई थी। जिसके बाद 29 जुलाई को ड्रोन कैमरे में कैद हुई। किंतु उसके बाद से वह नजर नहीं आई। कूपो पार्क के जंगल में चीता निर्वा की खोज में पांच टीमें जुटी हुई हैं। एक टीम में 15 लोग शामिल हैं। इस तरह कुल 75 वनकर्मी और मैदानी अमला ग्राउंड में निर्वा की तलाश में जुटे हुए हैं। वहीं हाथी और ड्रोन कैमरों की मदद से भी इस कार्य में ली जा रही है।

हेलीकॉप्टर से सर्चिंग पर चल रहा विचार

पीसीसी वाइल्ड लाफ वार्डन (प्रधान मुख्य वन अभिरक्षक) असीम श्रीवास्तव के मुताबिक मादा चीता निर्वा को ट्रेस करने के लिए टीमें लगी हुई हैं। 50 से ज्यादा वनकर्मी मैदानी स्तर पर चीता की तलाश में लगे हुए हैं। एक टीम हाथी पर बैठकर मादा चीता की तलाश कर रही है। ग्राउंड लेवल स्तर पर मादा चीता निर्वा को ढूंढ़ने में सफलता अब तक नहीं मिल सकी है। अब हेलीकॉप्टर से सर्च ऑपरेशन चलाने की बात कही जा रही है। किंतु अभी अधिकृत रूप् से प्रस्ताव नहीं भेजा गया है। सूत्रों का कहना है कि कूनो के अधिकारी हेलीकॉप्टर से सर्चिंग को लेकर विचार कर रहे हैं।

Next Story