मध्यप्रदेश

Bhopal News : किसानी होगी आसान, मात्र 4 प्रतिशत ब्याज पर किसानों को लाखों का कर्ज

भोपाल (Bhopal News in Hindi) : खेती को बढ़ावा देने सरकार लगातार प्रयासरत है। हर हाल में खेती को लाभ का धंधा बनाने में लगी है। किसानों को खेती के लिए समय पर पैसा मिले इस बात को ध्यान में रखकर किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जा रहा है। किसान के्रडिट कार्ड में मात्र 4 प्रतिशत किसानो को वर्ष भर में देना होता है। वहीं अगर किसान चाहे तो अपनी आमदनी के आधार पर वर्ष में दो या कई बार पैसा जमा कर सकता है।

भोपाल (Bhopal News in Hindi) : खेती को बढ़ावा देने सरकार लगातार प्रयासरत है। हर हाल में खेती को लाभ का धंधा बनाने में लगी है। किसानों को खेती के लिए समय पर पैसा मिले इस बात को ध्यान में रखकर किसान क्रेडिट कार्ड जारी किया जा रहा है। किसान क्रेडिट कार्ड में मात्र 4 प्रतिशत किसानो को वर्ष भर में देना होता है। वहीं अगर किसान चाहे तो अपनी आमदनी के आधार पर वर्ष में दो या कई बार पैसा जमा कर सकता है।

आनलाइन आवेदन

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए किसान आनलाइन आवेदन कर सकता है। इसके लिए जरूरी दस्तावेजों का होना आवश्यक होता है। आनलाइन आवेदन के समय अगर दस्तावेज पूरे नहीं होते हैं तो आवेदन निरस्त हो जयेगा।

ऐसे बनेगा क्रेडिट कार्ड

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कुछ खास दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है। इसके लिए जरूरी दस्तावेजों में खेत के कागजात, साथ ही फसल बोनी और फसल उत्पादन की जानकारी देनी होती है। वही निवास प्रमाणित करने के लिए वेटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि के कागजात दिये जा सकते हंैं।

किसान क्रेडिट कार्ड है सहायक
आज खेती में लागत बढ़ने से पैसों को आवश्यकता बढ़ गई है। वही देश में खेती से वर्ष में दो पैसा किसानों को मिलता है। लेकिन पैसे की आवश्यकता वर्ष भर बनी रहती है। किसान क्रेडिट कार्ड बन जाने से किसान एक निश्चित राशि का मालिक होता है। जिसे वह अपने आवश्यकता के अनुसार निकाल सकता है। केवल वर्ष में एक पूरी रकम जमा करनी होती है।

सबसे कम ब्याज

किसान क्रेडिट कार्ड में किसानेां को सबसे कम ब्याज पर ़िऋण उपलब्ध करवाया जाता है। वैसे तेा किसान क्रेडिट कार्ड पर 9 प्रतिशत ब्याज लगता है। लेकिन किसान को मात्र 4 प्रतिशत ही जमा करना होता है। 2 प्रतिशत ब्याज सरकार सब्सिडी दी जाती है तेा वहीं 3 प्रतिशत विशेष छूट के तौर पर किसानों को दिया जाता है।

यूपी में कैंप लगाकर किया बनाया जा रहा कार्ड

उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को सक्षम बनाने के लिए प्रदेश के जिला मुख्यालय के साथ गांवों में विशेष कैंप लगवाकर किसान क्रेडिट कार्ड बनवाया जा रहा है। सरकार का यह प्रयास किसानांे के विकाश में मील का पत्थर साबित होगा।

Next Story