मध्यप्रदेश

MP Fasal Bima Yojana: मध्यप्रदेश के किसानो को पांच लाख से लेकर 40 लाख रुपये तक का मिल रहा मुआवजा

MP Fasal Bima Yojana
x
MP Fasal Bima Yojana: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि किसानों के जीवन एवं फसल का कवच है। संकट आने पर फसल क्षति का मुआवजा मिलेगा।

MP Fasal Bima Yojana: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा कि फसल वीमा योजना (Fasal Bima Yojana) में अब कोई दलाल नहीं है। इसमें अब पारदर्शिता आई है। कोई किसान की अमानत में हड़प नहीं सकता। अब धनराशि सीधे किसानों के खातों में आ रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2003 के पहले फसल बीमा (Fasal Bima) में किसानों को 100-200 रुपये मुआवजा मिलता था, लेकिन अब मैं देख रहा हूं कि प्रधानमंत्री फसल वीमा योजना (PM Fasal Bima Yojana) में एक-एक किसान को पांच लाख से लेकर 40 लाख रुपये तक का मुआवजा मिल रहा है। इसके लिए प्रधानमंत्री प्रशंसा के पात्र हैं।


यह कहना है केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर का। वे शनिवार को इंदौर जिले के सांवेर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम वूढ़ी वरलाई में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 'मेरी पालिसी मेरे हाथ' कार्यक्रम में बोल रहे थे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुख्य आतिथ्य में हुए कार्यक्रम में तोमर ने कहा कि हम डिजिटल एग्रीकल्चर मिशन (MP Digital Agriculture Mission) शुरू करने जा रहे हैं। इसके तहत किसान की खेती का रकवा, जमीन का नक्शा, नाम, पहचान आदि बैंक और तहसील से लिंक होगा। किसान को किस योजना में क्या लाभ मिल सकता है, यह सब जानना आसान होगा।


इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर एक यांत्रिक व्यवस्था वना रही हैं। फसल बीमा योजना संबंधी शिकायतें भी दूर हो जाएंगी, क्योंकि अब फसलों का सर्वे भी ड्रोन से होगा। उन्होंने कहा कि जब फसल बीमा की बात आती है तो छह वर्ष पहले 2016 में सीहोर जिले में लाखों किसानों की उपस्थिति में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का नया स्वरूप देश के किसानों के सामने आया था। छह वर्ष वाद योजना की पालिसी के शुभारंभ का स्थान भी मध्य प्रदेश का इंदौर जिला है. यह गौरव की बात है। समारोह को प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल, जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, राज्यमंत्री भरतसिंह कुशवाहा व सांसद शंकर लालवानी ने भी संबोधित किया।

Next Story