मध्यप्रदेश

जानें 'एमपी किसान मित्र योजना' के बारे में

Kisan Credit Card MP News
x
मध्य प्रदेश के प्रत्येक गांव में किसान मित्र और दीदी की होगी नियुक्ती

किसान मित्र योजना मध्य प्रदेश: ग्रामीण युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए उन्हे गांव में सरकार नियुक्ती का उदेश्य है। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि प्रदेश के हर गांव में एक किसान मित्र और एक किसान दीदी की नियुक्ती की जाएगी और उन्हे मानदेय भी दिया जाएगा।

किसानों को देंगे ट्रैनिंग

सीएम शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि किसान मित्र और किसान दीदी प्राकृतिक खेती के लिए किसानों को प्रशिक्षण देंगे। जिससे प्रदेश में प्रकृति खेती को बढ़ावा दिया जा सकें। दरअसल प्रदेश के 5200 गांवों में प्राकृतिक खेती शुरू करने का काम किया जा रहा है। जिसके चलते नियुक्त होने वाले किसान मित्र और दीदी प्राकृतिक खेती की ट्रेनिंग देकर किसानों को प्रेरित करने का काम करेंगे और जो किसान प्राकृतिक खेती करेंगे उन्हें गाइड करने का भी काम करेंगे।

जमीनों को बचाने प्राकृतिक खेती पर फोकस

सीएम चौहान ने कहा कि जमीन को बचाने के लिए आवश्यकता है प्राकृतिक खेती की। प्राकृतिक खेती के लिए कृषि किट में 75 प्रतिशत की राशि राज्य सरकार देगी। किसानों को प्राकृतिक खेती में भी सब्सिडी मिले, इसके लिए भी सरकार प्रयास कर रही है।

सीएम ने कर रहे प्रकृतिक खेती

ज्ञात हो कि प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान स्वयं प्रकृतिक खेती को अपना रहे है और इसे बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रहे है। बताया जाता है कि कुछ क्षेत्रों में किसानों ने प्रकृतिक खेती को अपनाना शुरू भी कर दिया है।

Next Story