मध्यप्रदेश

MP Election 2023: मतदान में कतार से बचने एप से स्लॉट बुक करवाने मिलेगी सुविधा, एमपी विधानसभा चुनाव में होगा प्रयोग

Sanjay Patel
21 July 2023 8:33 AM GMT
MP Election 2023: मतदान में कतार से बचने एप से स्लॉट बुक करवाने मिलेगी सुविधा, एमपी विधानसभा चुनाव में होगा प्रयोग
x
MP Election 2023: मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग मतदान बढ़ाने के लिए एक और प्रयोग करने जा रहा है। इससे मतदाताओं को काफी सहूलियत हो सकेगी।

MP Election 2023: मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग मतदान बढ़ाने के लिए एक और प्रयोग करने जा रहा है। इससे मतदाताओं को काफी सहूलियत हो सकेगी। मतदाता का जहां समय बचेगा तो वहीं उसे लम्बी कतार में भी नहीं लगना पड़ेगा। इसके लिए एप से स्लॉट बुक करवाने की सुविधा लोगों को प्रदान की जाएगी। जिसमें मतदाता अपनी सुविधा के अनुसार स्लॉट चुन सकेंगे।

बिना कतार में लगे कर डाल सकेंगे वोट

निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव में एक और प्रयोग करेगा। मतदान के लिए लोगों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। एप से स्लॉट बुक कराने की सुविधा मतदाताओं को प्रदान की जाएगी। यह सुविधा कुछ मतदान केन्द्रों में ही देने की तैयारी है। एप से संबंधित जिले में बूथ खोजकर मतदान का स्लॉट बुक किया जा सकेगा। मतदान केन्द्र में बुकिंग की जानकारी दिखाने पर संबंधित मतदाता को बगैर कतार में लगे मतदान का अवसर मिल जाएगा। यदि विधानसभा चुनाव में यह प्रयोग सफल रहा तो लोकसभा चुनाव में भी इसका विस्तार किया जा सकता है।

बढ़ेगा मतदान का प्रतिशत

निर्वाचन आयोग द्वारा किए जाने वाले इस प्रयोग से मतदान का प्रतिशत भी बढ़ जाएगा। क्योंकि अभी तक कुछ लोग लंबी लाइन होने के कारण वोटिंग में रुचि नहीं दिखाते थे। किंतु उन्हें स्लॉट बुक करने की सुविधा मुहैया हो जाने से उनको काफी आसानी हो जाएगी और वह अपना स्लॉट बुक कर बगैर लाइन में लगे वोटिंग कर सकेंगे। इसकी विस्तृत गाइड लाइन तैयार की जा रही है। कम मतदान वाले बूथों में विशेष जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा राज्य के ऐसे मतदान केन्द्रों की जानकारी जुटाई जा रही है जहां पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान काफी कम मतदान प्रतिशत रहा है। विशेष रूप से उन केन्द्रों को चिन्हित किया जा रहा है जहां पर महिलाओं का मतदान प्रतिशत कम रहा है। यहां पर वीडियो, नुक्कड़ नाटक और प्रचार रथ के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जाएगा।

इनका कहना है

इस संबंध में मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन का कहना है कि हम अपना एक एप बना रहे हैं जिसे अभी कुछ मतदान केन्द्रों में ही लागू किया जाएगा। इस एप के माध्यम से मतदाताओं को काफी सहूलियत होगी। वह अपनी सुविधा के अनुसार स्लॉट बुक कर सकेंगे। इससे उन्हें लाइन में लगने से छुटकारा मिल जाएगा।

Next Story