मध्यप्रदेश

हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसालः खान परिवार करा रहा अखंड रामायण का पाठ

Sanjay Patel
29 Jan 2023 9:16 AM GMT
हिन्दू-मुस्लिम एकता की मिसालः खान परिवार करा रहा अखंड रामायण का पाठ
x
MP News: एमपी में हिन्दू-मुस्लिम कौमी एकता की मिसाल एक बार फिर देखने को मिली। यहां खान परिवार द्वारा अखंड रामायण कराने का निर्णय लिया गया। भारी संख्या में लोगों को भण्डारा खिलाने की भी तैयारियां की जा रही हैं।

एमपी में हिन्दू-मुस्लिम कौमी एकता की मिसाल एक बार फिर देखने को मिली। यहां खान परिवार द्वारा अखंड रामायण कराने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही भारी संख्या में लोगों को भण्डारा खिलाने की भी तैयारियां की जा रही हैं। जिसके लिए बकायदा आमंत्रण के लिए एक निमंत्रण पत्र भी खान परिवार द्वारा छपवाया गया है। मुस्लिम परिवार द्वारा छपवाए गए इस धार्मिक आयोजन के निमंत्रण पत्र की श्री गणेशाय नमः से शुरुआत भी की गई है।

सोशल मीडिया पर हो रही प्रशंसा

शिवपुरी जिले के पिछोर जनपद के नंदना गांव से हिंदू-मुस्लिम एकता का अनूठा उदाहरण सामने आया है। बताया गया है कि नंदना-पिपरोनिया पंचायत से पहली बार चुनी गईं मुस्लिम सरपंच ने काली माता के मंदिर पर अखंड रामायण के पाठ का आयोजन रखा है। यह पाठ 29 जनवरी से प्रारंभ भी हो गया है। खान परिवार द्वारा अखंड रामायण पाठ में शामिल होने के लिए लोगों को निमंत्रण कार्ड भी छपवाकर भेजा गया है जिसमें सबसे ऊपर श्री गणेशाय नमः छपवाया गया है। अखंड रामायण पाठ का आमंत्रण पत्र सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसकी लोगों द्वारा प्रशंसा की जा रही है।

दस हजार लोगों को कराएंगे भंडारा

बताया गया है कि खान परिवार द्वारा कराए जा रहे अखंड रामायण पाठ के बाद 30 जनवरी को भंडारा भी कराया जाएगा। जिसमें 10 लोगों को भंडारा खिलाने का लक्ष्य है, इसकी तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। नदना-पिपरोनिया पंचायत सरपंच तमन्ना खान के मुताबिक हिंदू-मुस्लिम के बीच सद्भावना बनाए रखने के लिए उनके द्वारा अखंड रामायण के पाठ का आयोजन पंचायत में कराया जा रहा है। 29 जनवरी को श्री गणेश पूजन के साथ अखंड रामायण प्रारंभ कर दिया गया है। 30 जनवरी को हवन, पूजन एवं भंडारा का आयोजन होगा। ग्राम नदना में काली माता मंदिर परिसर में यह आयोजन किया जा रहा है। खान परिवार द्वारा कराए जा रहे इस तरह के आयोजन की लोगों द्वारा जमकर तारीफ की जा रही है।

Next Story