मध्यप्रदेश

Railway News: एमपी में समर स्पेशल ट्रेन भी नहीं दे पा रही यात्रियों को राहत, स्लीपर के हालात जनरल कोच से भी हुए बदतर!

Sanjay Patel
15 May 2023 10:08 AM GMT
Railway News: एमपी में समर स्पेशल ट्रेन भी नहीं दे पा रही यात्रियों को राहत, स्लीपर के हालात जनरल कोच से भी हुए बदतर!
x
MP News: मध्यप्रदेश में यात्रियों को आवागमन में परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए रेलवे द्वारा समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया। किन्तु स्थिति यह है कि यह ट्रेनें भी यात्रियों को राहत देने में नाकाम साबित हो रही हैं।

मध्यप्रदेश में यात्रियों को आवागमन में परेशानियों का सामना न करना पड़े इसके लिए रेलवे द्वारा समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया। किन्तु स्थिति यह है कि यह ट्रेनें भी यात्रियों को राहत देने में नाकाम साबित हो रही हैं। ट्रेनों में लम्बी वेटिंग की मार यात्रियों को झेलनी पड़ रही है। किसी कोच में आरक्षित सीट उपलब्ध न होने से यात्रियों की मुसीबत और बढ़ गई है। ट्रेनों में स्लीपर कोच के हालात जनरल कोच से भी बदतर हो गए हैं। स्लीपर में क्षमता से दोगुना तक सवारियां घुस जाती हैं जिससे आरक्षण लेकर यात्रा करने वालों को परेशान होना पड़ता है।

ट्रेनों में यह हैं हालात

एमपी जबलपुर से रवाना होने के साथ ही यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में पैर रखने तक की जगह नहीं है। वहीं जबलपुर से लंबी दूरी की ट्रेनों में अच्छी खासी वेटिंग हैं। जबलपुर से रायपुर के बीच एक ही ट्रेन है जिसमें इस माह न तो स्लीपर में आरक्षित सीट और न ही एसी कोच में। यहां से पटना, इलाहाबाद, हावड़ा, एलटीटी और अहमदाबाद जाने वाली ट्रेनों का भी बुरा हाल है। इनमें भी यात्रियों को कन्फर्म सीटें उपलब्ध नहीं हो पा रही हैं।

स्लीपर के हालात बदतर

यात्रियों को बेहतर सुविधाएं दिलाने रेलवे द्वारा समर स्पेशल ट्रेन चलाई गईं किंतु अब इनमें भी अच्छी खासी वेटिंग की स्थिति निर्मित हो गई है। वहीं यह ट्रेनें लेटलतीफी का भी शिकार हैं। जिससे यात्रियों की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। स्लीपर कोच के हालात जनरल कोच से भी बदतर हो गए हैं। यहां सवारियां रेलमपेल घुस जाती हैं जिससे पैर रखने तक की जगह नहीं बचती। समर स्पेशल ट्रेन रेलवे द्वारा वेटिंग कम करने की मंशा से चलाने का दावा करता है किंतु इनमें भी वेटिंग घटने की बजाय बढ़ती ही जा रही हैं।

नियमित ट्रेन नहीं होने से आरक्षित सीट मिलना मुश्किल

एलटीटी, पटना के साथ ही प्रयागराज जाने वाले यात्रियों के लिए जबलपुर से रवाना होने वाली एक भी सीधी व नियमित ट्रेन नहीं है। यहां जाने के लिए यात्रियों को जबलपुर से गुजरने वाले ट्रेनों का सहारा लेना पड़ता है जिससे स्थितियां और गंभीर हो जाती हैं। इन ट्रेनों में आरक्षित सीट मिलना भी मुश्किल हो जाता है। एलटीटी के जबलपुर से एकमात्र ट्रेन गरीब रथ है जिसका संचालन सप्ताह में तीन दिन ही होता है। यह तय समय से 6 से 10 घंटे तक विलंब का शिकार रहती है। इसके बाद भी आरक्षित सीट नहीं मिल पाती।

यह चल रही समर स्पेशल ट्रेनें

रेलवे द्वारा ट्रेनों में वेटिंग करने और यात्रियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए समर स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। ट्रेन संख्या 01431-01432 पुणे-गोरखपुर-पुणे के मध्य साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन का संचालन 17 जून तक किया जाएगा। ट्रेन संख्या 01101-01102 एलटीटी-बनारस-एलटीटी के मध्य समर 7 जून तक चलेगी। ट्रेन संख्या 01043-01044 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-समस्तीपुर-लोकमान्य तिलक टर्मिनस स्पेशल का संचालन 9 जून तक। ट्रेन संख्या 01121-01122 पुणे-दानापुर-पुणे के मध्य 23 मई तक। ट्रेन संख्या 01039-01040 पुणे-दानापुर-पुणे स्पेशल ट्रेन 19 जून तक और ट्रेन संख्या 01751-01752 रीवा-पनवेल-रीवा के मध्य साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन का संचालन 27 जून तक किया जाएगा।

Next Story