मध्यप्रदेश

सियासी पंडितों का अनुमान : राजेंद्र शुक्ल पहले से और मजबूत हुए, अब बदलेगी विंध्य के सियासी समीकरण, रीवा के तीन विधायक आज पहुंचेगे भोपाल

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:17 AM GMT
सियासी पंडितों का अनुमान : राजेंद्र शुक्ल पहले से और मजबूत हुए, अब बदलेगी विंध्य के सियासी समीकरण, रीवा के तीन विधायक आज पहुंचेगे भोपाल
x
रीवा। प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में चौथी बार शिवराज सिंह चौहान के शपथ लेते ही विंध्य क्षेत्र की सियासत में कई बड़े राजनीतिक समीकरण

रीवा। प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में चौथी बार शिवराज सिंह चौहान के शपथ लेते ही विंध्य क्षेत्र की सियासत में कई बड़े राजनीतिक समीकरण बदलने के आसार बनने लगे हैं।

सियासी समीक्षकों का मानना है कि प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के दरबार में सर्वप्रथम ग्वालियर के विधायक शामिल होंगे योंकि उन्हीं की वजह से उन्हें चौथी बार शिवराज सिंह को साा की बागडोर मिली है। इसके बाद अगर किसी क्षेत्र का बहुमत आता है तो वह है विंध्य क्षेत्र जहां कि 30 सीटों में से 24 सीटों भाजपा के विधायकों ने जीत दर्जकर अपना परचम लहराया है।

सियासी चर्चाओं का दौर भी गरम हो गया है, और यह कहा जाने लगा है कि विंध्य क्षेत्र के दो संभाग रीवा शहडोल से शिवराज सिंह मंत्रिमंडल में कम से कम चार या पांच विधायकों को प्रतिनिधित्व मिल सकता है।

शहडोल संभाग के विधायक बिसाहू लाल सिंह का मंत्रिमंडल में शामिल होना लगभग तय माना जा रहा है। यह भी माना जा रहा है कि पिछली बार की तरह पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुला पहले से और मजबूत होकर इस बार सरकार में शामिल होंगे।

सियासी पंडितों की मानें तो इस बार सीधी सतना और रीवा में संतुलन की राजनीति के चलते सभी को संतुष्ट करने का प्रयास किया जाएगा। यह माना जा रहा है कि यदि विंध्य में 24 सीटें न आईं होतीं और ग्वालियर से बगावत की शुरुआत न होती तो इतना बड़ा परिवर्तन का खेल संभव ही नहीं था। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने जीत दर्ज कर इतिहास रचा था। इसलिए इस बार प्रतिनिधित्व देने में शिवराज सरकार को सभी का ध्यान रखना होगा, संभाग में संतुष्टि के लिए कम से कम 4 लोगों को लाल बाी मिलने के आसार नजर आ रहे हैं।

इनमें से रीवा से राजेंद्र शुक्ल का दावा सबसे मजबूत है। सतना से नागेंद्र सिंह नागौद सीधी और सिंगरौली में से भी केदार शुला व राम लल्लू वैश्य का नाम चर्चा में आ रहा है। माना जा रहा है कि राज सभा चुनाव के बाद 26 मार्च के पश्चात मंत्रिमंडल पर चर्चा होगी और यह तय होगा कि शिवराज के दरबार का खास सिपहसालार कौन बनेगा।

आज पहुंचे तीन विधायक

मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में सोमवार को रीवा के तीन विधायक दिव्यराज सिंह,पंचू लाल प्रजापति एवं गिरीश गौतम भोपाल पहुंचे,जबकि इसके पूर्व 5 विधायक राजेंद्र शुला नागेंद्र सिंह श्याम लाल द्विवेदी के पी त्रिपाठी और प्रदीप पटेल पहले ही से मौजूद थे। संगठन और सीएम तय करेंगे सियासी जानकारी बताते हैं कि आरएसएस संगठन और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ही बैठकर यह तय करेंगे कि कौन व्यक्ति उनके दरबार में शामिल होगा। इसके पश्चात केंद्रीय नेतृत्व से हरी झंडी मिलने के उपरांत घोषणा की जाएगी।

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story