मध्यप्रदेश

MP Board Bonus Marks: 10वीं व 12वीं के पेपर में मिली गलती, गणित व व्यवसाय अध्ययन में बोनस अंक

MP School News
x
MP Board के 10वीं व 12वीं के पेपर में गलतियां मिली है।

MP Board Bonus Marks News: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मण्डल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) की दसवीं-बारहीवीं परीक्षा का मूल्यांकन शनिवार से शुरू हो गया। मूल्यांकन के पहले चरण में 28 फरवरी तक संपन्न हो चुकी परीक्षा की कांपियां चेक की जाएगी। पहले चरण में कई पेपेरों में गलतियां सामने आई है। सबसे अधिक गलतियां गणित के पेपर में देखने को मिली है। बताते हैं कि मण्डल द्वारा गलती वाले पेपरों में छात्रों को बोनस अंक दिए गए हैं। मण्डल ने इसके निर्देश भी दे दिए हैं।

6 प्रश्नो में गलती

बताया गया है कि दसवीं के गणित में 6 प्रश्नों में गलतियां मिली है। जिन विद्यार्थियों से संबंधित गलत प्रश्न को हल करने का प्रयास किया होगा उन्हें बोनस अंक दिया जाएगा। इसी प्रकार बारहवीं के व्यवसाय अध्ययन के प्रश्न पत्र में भी कुछ गलतियां देखने को मिली है। बताया गया है कि पाठ्यक्रम के अनुसार कई प्रश्न दसवीं और बारहवीं के पेपर में आ गए हैं। इसी कारण से मण्डल द्वारा विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखते हुए बोनस अंक देने का निर्णय लिया है।

MP Board Result 2022: कब आएगा रिजल्ट

सूत्रों की माने तो दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों की कॉपियों का मूल्यांकन करने के बाद अंक ऑनलाइन भेजे जा रहे हैं। मूल्यांकन अंक ऑनलाइन आने के बाद मण्डल को रिजल्ट बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। परीक्षा जल्द शुरू होने से मूल्यांकन भी जल्द शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि मण्डल द्वारा अप्रैल माह के अंतिम या मई माह के प्रथम सप्ताह रिजल्ट घोषित कर सकता है।

30 हजार शिक्षकों के भरोसे एक करोड़ कापियों की जिम्मेदारी

दसवीं-बारहवीं बोर्ड परीक्षा में करीब तीस हजार शिक्षक 18 लाख विद्यार्थियां की एक करोड़ कापियों का मूल्यांकन करेंगे। प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा। मूल्यांकन के दौरान केन्द्रों पर धारा 144 लागू रहेगी।

दूसरा चरण 15 से

दूसरे चरण में कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य 15 मार्च से किया जाएगा। बताया गया है कि पहले चरण के मूल्यांकन में 28 फरवरी तक हो चुके पेपरों की कॉपियां चेक होंगी। मूल्यांकन केन्द्र के अंदर एक बार प्रवेश करने के बाद शिक्षक को बाहर नहीं जाने दिया जाएगा।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story