मध्यप्रदेश

एमपी: जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु के मकान और ऑफिस में EOW का छापा, 1.65 करोड़ कैश बरामद

एमपी: जबलपुर में ईसाई धर्मगुरु के मकान और ऑफिस में EOW का छापा, 1.65 करोड़ कैश बरामद
x
Bishop PC Singh Jabalpur EOW Raid News: आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो की टीम ने गुरूवार को ईसाई धर्मगुरू बिशप पीसी सिंह के मकान और ऑफिस में छापा मारा।

Bishop PC Singh Jabalpur EOW Raid News: आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (EOW) की टीम ने गुरूवार को ईसाई धर्मगुरू बिशप पीसी सिंह के मकान और ऑफिस में छापा मारा। ईओडब्ल्यू की टीम को अपने शुरूआती पड़ताल में 1 करोड़ 65 लाख रूपए नगद के अलावा 18 हजार यूएस डॉलर मिला है। कैश गिनने के लिए टीम को मशीन मंगवानी पड़ी। गौरतलब है कि बिशप पीसी सिंह घर पर नहीं मिले, वे जर्मनी में है। घर पर उनका बेटा मिला। गौरतलब है कि बिशप पीसी सिंह द बोर्ड आफ एजुकेशन चर्च ऑफ नार्थ इंडिया के चेयरमैन भी हैं।

आधिकारिक सूत्रों की माने तो बिशप पर स्कूलों को फीस के रूप में मिले ढाई करोड़ रूपए से ज्यादा के घोटाले का आरोप है। इस राशि को बिशप द्वारा निजी कार्यों के लिए खर्च कर लिया है साथ ही धार्मिक संस्थानों को ट्रांसफर कर दिया गया है। इन पर संस्था का मूल नाम, अपनी मर्जी से बदल कर चेयरमैन की कुर्सी पर काबिज होने का भी आरोप है। ईओडब्ल्यू टीम इनके द्वारा की गई वित्तीय गड़बड़ियों के दस्तावेज खंगाल रही है।

किया पद का दुरूपयोग

ईओडब्ल्यू एसपी देवेन्द्र सिंह ने बताया कि द बोर्ड ऑफ एजुकेशन चर्च ऑफ नार्थ इण्डिया डायोसिस के चेयरमैन बिशप पीसी सिंह और तत्कालीन असिस्टेंट रजिस्ट्रार बीएस सोलंकी के खिलाफ शिकायत मिली थी। इन दोनों पर 2.7 करोड़ के फीस घोटाले का आरोप है। संस्था को विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में पढ़ रहे विद्यार्थियों की फीस से करीब 2.7 करोड़ मिले थे। लेकिन इस राशि का उपयोग निजी जरूरतों को पूरा करने के लिए किया गया। यह गड़बड़ी 2004-04 से 2011-12 के मध्य की गई। इसी परिप्रेक्ष्य में डीएसपी मनजीत सिंह द्वारा गुरूवार को बिशप के नेपियर टाउन घर और ऑफिस में यह कार्रवाई की गई।

Next Story