मध्यप्रदेश

MP Patwari Bharti 2023: एमपी में पटवारी बनने की रेस में इंजिनीर्स से लेकर PHD होल्डर्स तक शामिल, 6755 पदों के लिए आये 12.79 लाख आवेदन

MP Patwari Bharti 2023
x
MP Patwari Bharti 2023: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लंबे इंतजार के बाद विगत माह पटवारी की नियुक्ति के लिए आवेदन फार्म भराया गया।

भोपाल- प्रदेश सरकार द्वारा लंबे इंतजार के बाद विगत माह पटवारी की नियुक्ति के लिए आवेदन फार्म भराया गया। पटवारी बनने के लिए लाखों युवाओं ने आवेदन किया है। पटवारी के लिए आवेदन करने वालों में उच्च शिक्षा की सबसे बड़ी डिग्री प्राप्त करने वाले लाखों युवा बेरोजगार भी शामिल है। पीएचडीधारी युवाओं के अलावा बीटेक डिग्री धारी वाले युवा भी शामिल है।

अगर यह कहा जाय कि देश प्रदेश में बेरोजगारों की बढ़ी भीड़ का ही यह परिणाम है कि पटवारी का फार्म भरने वाले युवाओं में पीएचडीधारी युवाओं के अलावा तकनीकि शिक्षा की डिग्री धारी युवा भी शामिल है। इसके अलावा प्रशासनिक अधिकारी की तैयारी करने वाले युवाओं ने भी पटवारी का फार्म भरा है।

बताया गया है कि कर्मचारी चयन मंडल की पटवारी परीक्षा में इस बार 6755 पदों के लिए 12.79 लाख आवेदन जमा हुए हैं। इसके लिए ग्रेजुएशन स्तर के उम्मीदवारां से आवेदन मंगाए थे। लेकिन इसमें 4 लाख से अधिक अभ्यर्थी ऐसे हैं, जो कि उच्च डिग्रीधारी है।

इस बार पटवारी बनने के लिए पिछली बार के मुकाबले 2.79 लाख अधिक आवेदन आए हैं। इसमें भी पीएचडी के 1हजार, बीटेक के 85 हजार, एमबीए के 1 लाख, पीजी के 1.80 लाख और यूजी 9 लाख युवा शामिल है। इसके अलावा पटवारी का आवेदन करने वाले लोगों में 55 सौ उम्मीदवार इंजीनियर और डिप्लोमा करने वाले लोग शामिल है।

पहले आए थे 10 लाख

पटवारी भर्ती परीक्षा दिसंबर 2017 में भी आयोजित की गई थी। इस भर्ती के जरिए 9235 पदों को भरा जाना था। आवेदन करने वालों की संख्या 10 लाख से भी ज्यादा थी। इस समय भी 20 हजार से अधिक आवेदक पीएचडी धारी थे। गौरतलब है कि चयन मंडल के अनुसार पटवारी की परीक्षा आगामी मार्च माह से प्रारंभ होने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि इस बार पटवारी की परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को तगड़ा कंपटीशन मिलने वाला है।

Next Story