मध्यप्रदेश

MP College News: इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई अब हिंदी में, छात्रों को होगा फायदा

UGC New Rules 2022
x
मध्य प्रदेश में अब इंजीनियिंरग और मेडिकल की पढ़ाई मातृभाषा हिंदी में होगी।

मध्य प्रदेश में अब इंजीनियिंरग और मेडिकल की पढ़ाई मातृभाषा हिंदी में होगी। हिंदी में हम अपनी भावनाओं को अच्छे से व्यक्त कर सकते हैं। इसलिए हिंदी को प्रोत्साहित करने मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में इसी भाषा में पढ़ाई होगी। यह बातें सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बालाघाट में कही। वे शुक्रवार को स्व. दिलीप भटेरे की स्मृति में स्व. दिलीप भटेरे शासकीय महाविद्यालय किरनापुर में आयोजित जिला स्तरीय स्वास्थ्य शिविर, स्व. सहायता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

उन्होने कहा कि सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास कर रही है। आजीविका मिशन से उन्हें जोड़कर रोजगार दिया जा रहा है। सीएम ने 168 करोड़ के विकास कार्यों को लोकार्पण व भूमिपूजन किया। अलग-अलग योजनाओं के तहत पात्र हितग्राहियों को लाभ दिया।

हाईकोर्ट में भी चर्चा का विषय रही हिंदी भाषा

इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई जहां हिंदी भाषा में कराने की बात कही जा रही है वहीं विगत माह हाईकोर्ट में एक ऐसा वाक्या सामने आया था जिसमें हिंदी भाषा चर्चा का विषय बन गई थी। बताते हैं कि एक मामले की सुनवाई करते हुए न्यायाधीश ने वकील को कहा कि अगर आप हिंदी में बहस करें तो मुझे ज्यादा खुशी होगी। इसके बाद वकील ने जहां हिंदी में जिरह की वहीं न्यायाधीश द्वारा भी फैसला हिंदी भाषा में ही दिया गया था।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story