मध्यप्रदेश

पटरी पर दौड़ने लगे मालागाड़ी के खाली डिब्बे, इंजन के उपर चढ़ी बोगी, लोको पायलट की मौत

train accident news
x

सांकेतिक तस्वीर 

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के अनुपपुर (Anuppur) में हुए ट्रेन हादसे में एक की मौत

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के अनुपपुर (Anuppur) में ट्रेन हादसा सामने आया है। जंहा मालगाड़ी के खाली डिब्बे अचानक पटरी पर दौड़ने लगे। लोको पायलट ने उन्हे रोकने के लिए इंजन का सहारा लिया, लेकिन मालागाड़ी का डिब्बा इंजन के उपर चढ़ गया और इससे लोको पायलट घायल हो गया। उसकी अस्पताल में मौत हो गई। मृतक का मोहम्मद हक 61 वर्ष धनपुरी का रहने वाला था।

यह घटना सोमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात अनुपपुर ताप विद्युत केंद्र चचाई से सामने आई है। जिला मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर दूर चचाई थाना अंतर्गत अनुपपुर ताप विद्युत गृह मालागाड़ी की 12 बोगी की एक रैक कोयला लेकर साइडिंग से चचाई प्लांट पहुची थी।

ऐसे हुआ हादसा

बताया गया रैक को खाली करने के बाद प्लांट के बाहर हापड़ में रैक को खड़ा कर दिया गया था। इंजन लेकर लोको पायलट प्लांट के अंदर लोको गैरेज चला गया। हापड़ से मालगाड़ी की खाली रैक धड़धड़ाते हुए वापस चली आ रही थी। रास्ते में लोको पायलट में इंजन की मदद से रैक को रोकने का प्रयास करना चाहा लेकिन ढाल होने के कारण गति में सभी रैक थे। लिहाजा अंतिम बोगी इंजन के ऊपर चढ़ गया था।

ठेका पर कोयला सप्लाई का काम

बताया गया प्लांट को रैक से कोयले की सप्लाई का कार्य ठेका कंपनी को मिला हुआ है साइडिंग से प्लांट तक बोगियों के माध्यम से कोयला लाने का काम ठेकेदार के पायलट व अन्य कर्मचारियों के द्वारा किया जाता है।

मौके पहुचे रेलवे अधिकारी

घटना की जानकारी रेलवे को भी दी गई। मंगलवार सुबह रेलवे की एक टीम चचाई पहुंची और इंजन से तथा पटरी से नीचे उतरी बोगियों को अलग करने का काम शुरू किया है। 12 बोगी वाले इस रैक की करीब 6 बोगियां क्षतिग्रस्त हुई है 3 के पहिए पटरी से नीचे उतर गए हैं। पूरे मामले की जांच की जा रही है और जांच के बाद लापरवाही का कारण सामने आएगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story