मध्यप्रदेश

लाखो उपभोक्ताओं को झटका! एमपी में महंगी होने वाली है बिजली, कंपनियों ने दायर की टैरिफ याचिका

MP Electricity Tariff Hike News
x
MP Electricity Tariff Hike News: मध्य प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए आने वाला नया वर्ष झटका देगा।

MP Electricity Tariff Hike News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बिजली उपभोक्ताओं के लिए आने वाला नया वर्ष झटका देगा। बिजली कंपनियों ने 3.4 प्रतिशत बिजली की दर बढ़ाने को लेकर टैरिफ याचिका दायर कर दी है। माना जाता है कि मंजूरी मिलने के बाद इसके लागू होते हैं बिजली महंगी हो जाएगी। फिलहाल विद्युत कंपनियों की याचिका पर 6 दिसंबर को सुनवाई होनी है।

कंपनियों ने याचिका में क्या कहा

मध्य प्रदेश पावर मैनेजमेंट कंपनी सहित तीनों विद्युत वितरण कंपनियों ने मध्य प्रदेश विद्युत नियामक आयोग में एक याचिका दायर की है। याचिका दायर करते हुए कंपनियों ने बताया है कि वर्ष 2023-24 में बिजली कंपनियों को 49 हजार 500 करोड़ रुपए के राजस्व की जरूरत है। इसमें कुल आय व्यय के लिए 1500 करोड़ रुपए की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे में माना जा रहा है कि बिजली कंपनियां करीब 15 सौ करोड़ रुपए के घाटे पर हैं। इस घाटे को पूरा करने के लिए बिजली कंपनियों ने उपभोक्ताओं से वसूली का प्लान बनाते हुए 3.4 प्रतिशत बिजली महंगी करने का निर्णय लिया है। अब देखना यह है कि आयोग सुनवाई के पश्चात बिजली कंपनियों के याचिका पर क्या निर्णय लेता है। अगर आयोग ने बिजली कंपनियों के तर्क को ज्यादा महत्वपूर्ण समझा तो उपभोक्ताओं पर महंगाई की मार अवश्य पड़ेगी।

घाटे का मुख्य कारण

बिजली कंपनियां हर वर्ष घाटे में रहने की बात करती हैं। लेकिन यह घाटा बिजली विभाग की स्वयं की कार्यप्रणाली की वजह से है। आमतौर पर देखा गया है कि कंपनियों ने कई हजार करोड़ रुपए के ऐसे परचेज एग्रीमेंट कर रखे हैं और उनका पेमेंट कर रहे हैं। प्रदेश सरकार 1 रुपए की बिजली खरीदी तो नहीं है लेकिन इसका भुगतान लगातार किया जा रहा है।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story