मध्यप्रदेश

एमपी के 15 जिलों में पेपरलेस होगा बिजली का बिल, जानिए आपके जिले का तो नाम नहीं..

Electricity bill
x
इंदौर और उससे लगे 15 जिलों में पेपरलेस बिजली बिल का वितरण किया जाएगा

MP Paperless Electricity Bill News: बिजली विभाग अब बिल का पेपरलेस करने की तैयारी कर रहा है। इसकी शुरूआत मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर सहित सभी 15 जिला मुख्यालयों से की जा रही है। खबरों के तहत अगले दो माह में पेपरलेस बिल व्यवस्था शुरू करने की तैयारी की जा रही है। कंपनी के आईटी और कमर्शियल के साथ मैदानी अधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

उपभोक्ताओं को मिलेगा लाभ

ई-बिलों में ही पेमेंट लिंक भी रहेगी, जिससे उपभोक्ता समय पर कैशलेस तरीके से ही बिल जमा कर छूट का लाभ भी ले सकेगा। इससे उपभोक्ता को 5 रूपय से लेकर 20 रूपये तक लाभ मिल सकता है। तो वही बिजली विभाग को उक्त क्षेत्र में तकरीबन 14 लाख कागजों की बचत होगी, यानि कि बिजली विभाग और उपभोक्ता दोनो को इससे लाभ होगा।

इन क्षेत्रों में शुरू होगी योजना

मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर के बिजली अधिकारियों का कहना है कि अगले 2 माह में इंदौर, उज्जैन, रतलाम, देवास, शाजापुर, आगर, धार, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, झाबुआ, आलीराजपुर, मंदसौर, नीमच जिला मुख्यालयों पर पेपरलेस बिल शुरू किए जाएंगे।

ऐसे आएगा बिल

उपभोक्ताओं के यंहा फोटो मीटर रीडिंग लेगा। इसके बाद एप से बिल जनरेट हो जाएगा, उसी समय संबंधित उपभोक्ता के मोबाइल पर बिल मिल जाएगा। इस पेपरलेस बिल में पेमेंट लिंक भी होगी, जिसकी मदद से कोई भी उपभोक्ता बिल राशि चुका सकता है।

इस तरह के होगे फायदे

- अब बिल भरने के लिए तुलनात्मक ज्यादा समय मिलेगा।

- छपे हुए बिल का दिनों से इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

- प्रति माह 14 लाख कागज बचेंगे, हरियाली संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।

- पेपरलेस बिल के साथ ही केशलेस भुगतान से छूट पाने का उपभोक्ता को मौका मिलेगा।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story