मध्यप्रदेश

MP Elections 2022: एमपी में शुरू होने वाला है चुनावी मौसम, अप्रैल में पंचायत से पहले होंगे यह चुनाव, तैयारियां तेज

MP Panchayat Chunav 2022 News
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में चुनावों (Elections) को लेकर तैयारियां हुईं तेज

MP Panchayat Chunav 2022 News, MP Sahkari Samiti Chunav 2022: अप्रैल माह से एमपी में चुनावी मौसम का आगाज हो सकता है। खबरों के तहत राज्य निर्वाचन आयोग जहाँ पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची को अपग्रेड करवां रहा हैं और माना जा रहा है कि अप्रैल माह के बाद एमपी में पंचायत चुनाव का आगाज हो सकता है तो वही इससे पहले अप्रैल में ही प्रदेश में सहकारी संस्थाओं के चुनाव (Sahkari Sanstha Chunav) कराने की तैयारी की जा रही है।

निर्वाचन अधिकारी की हुई नियुक्ती

खबरों के तहत सहकारी संस्थाओं के चुनाव (Co operative Society Elections) की तैयारी को लेकर राज्य सहकारी निर्वाचन अधिकारी पद पर सेवानिवृत्त आईएएस एमबी ओझा (MB Ojha) की नियुक्ति की गई है। इस नियुक्ति से सहकारी संस्थाओं के चुनाव की तैयारी मानी जा रही है।

जानकारी के तहत मध्य-प्रदेश में पिछले 10 वर्षो से सहकारी संस्थाओं के चुनाव आयोजित नहीं किए गए हैं। वहीं अब संस्थाओं की सदस्यता सूची को अंतिम रूप देने का कार्य किया जा रहा है। जिसके बाद चुनाव की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इस तरह से हो सकते है चुनाव

सहकारी संस्थाओं के चुनाव के लिए जिस तरह से तैयारी की जा रही है, उस हिसाब से पहले स्तर पर समितियों का संचालक मंडल तैयार किया जाएगा। वहीं संचालक मंडल बनने के साथ ही सहकारी केंद्रीय बैंक के चुनाव आयोजित करवाए जाएंगे। वहीं प्रदेश में जिला सहकारी बैंकों के चुनाव के बाद ही राज्य सहकारी बैंक के चुनाव आयोजित होंगे। वही चरणबद्ध तरीके से अखिल भारतीय सहकारी संस्थाओं में प्रतिनिधि का चयन किया जाएगा। हांलाकि इसमें कितना समय लगता है यह तो अभी तय नही है।

55 लाख किसान करेंगे मतधिकार का प्रयोग

बता दे कि मध्य प्रदेश में 4500 से अधिक प्राथमिक कृषि साख सहकारी समिति हैं। जिसमें 55 लाख से अधिक किसान इन समितियों से जुड़े हुए हैं। अगर चुनाव होता है तो उक्त किसान अपने मताधिकार का प्रयोग करके सहकारी सस्थाओं के प्रतिनिधियों का चुनाव करगें। दरअसल समितियों द्वारा किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाता है। वही 27 से 28 लाख किसान प्रतिवर्ष 10 हजार करोड़ रुपए से अधिक ब्याज रहित ऋण इन्हीं सहकारी समितियों से प्राप्त करते हैं।

Next Story