मध्यप्रदेश

MP: पंचायत चुनाव को लेकर चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, रोके जायेंगे मतगणना परिणाम

MP Panchayat Chunav News
x
MP Panchayat Chunav News: पंचायत चुनाव को लेकर आयोग का बड़ा फैसला

MP Panchayat Chunav News 22 December 2021: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में हो रहे पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) को लेकर आए दिन निर्णय लिये जा रहे है। उसी के तहत अब मतगणना को लेकर निर्देश जारी किए गए है। बुधवार को मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग (Madhya Pradesh State Election Commission) के सचिव बीएस जामोद द्वारा सभी कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी को भेजे गए पत्र में कहा है कि त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचन में सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम को रोका जाए। यानि की इस आदेश के तहत अब चुनाव के परिणाम के लिए चुनाव आयोग के निर्देश का इंतजार करना होगा।

अलग से तय की गई है डेट

दरअसल पंचायती राज चुनाव व्यवस्था के अंतर्गत पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य के परिणामों की घोषणा के लिए अलग-अलग डेट तय की गई है। लेकिन अब आयोग ने निर्देश दिया है कि किसी भी स्थिति में कोई भी परिणाम घोषित नहीं किया जाएगा। जब तक आयोग अगला कोई निर्देश न दे।

कोर्ट का दिया गया है हवाला

जारी किए गए आदेश में जानकारी दी गई है कि माननीय सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित 17 दिसंबर के आदेश में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आम निर्वाचन मे अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पंच, सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य ,जिला पंचायत के सदस्यों की निर्वाचन प्रक्रिया स्थगित की गई है।

एक साथ घोषित होंगे परिणाम

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए आदेश में यह भी कहा गया है कि सभी सीटों के चुनाव परिणाम एक साथ घोषित हो, जिसमें सरकार द्वारा ओबीसी से सामान्य री नोटिफाइड की गई सीटों के परिणाम भी शामिल हो, यानी अब मतों की गणना तो कर दी जाएगी लेकिन परिणाम घोषित नहीं होंगे और सारे परिणाम सभी सीटों पर चुनाव होने के बाद ही घोषित होंगे।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story