मध्यप्रदेश

Election Commission ने एमपी की 6 पार्टियों को लिस्ट से नाम हटा दिया

Gujarat Vidhan Sabha Election
x

Gujarat Vidhan Sabha Election 

Election Commission मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव के लिए 6 महीने का समय बचा हुआ है।

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव के लिए 6 महीने का समय बचा हुआ है। ऐसे में एक ओर जहां राजनैतिक पार्टियां अपनी चुनावी तैयारियों में लगी हुई है। वही मध्य प्रदेश चुनाव आयोग भी समय पर चुनाव करवाने लगातार प्रयास कर रहा है। हाल के दिनों में चुनाव आयोग ने एक बड़ी कार्यवाही करते हुए प्रदेश की 6 राजनैतिक पार्टियों को सूची से हटा दिया है। बताया गया है कि इन राजनीतिक पार्टियों का आयोग की सूची में गलत पता दर्ज है साथ ही लंबे समय से पार्टियां पूरी तरह से निष्क्रिय हैं। ऐसे में चुनाव आयोग द्वारा कार्यवाही की गई है।

सूची से हटाई गई यह पार्टियां

चुनाव आयोग के एडिशनल चीफ इलेक्शन ऑफीसर राजेश कुमार कौल ने जानकारी देते हुए बताया की प्रदेश में कुछ पार्टियां पंजीकृत तो हैं लेकिन इनकी गतिविधियां शून्य हैं। इनकी निष्क्रियता को देखते हुए इन्हें सूची से हटाया जा रहा है। जिसमें भारत अष्टजन पार्टी इंद्रपुरी, भारतीय गणतंत्र पार्टी बागमुगालिया भोपाल, महाकौशल विकास पार्टी जबलपुर, राष्ट्रीय इंदिरा पार्टी मुरैना, राष्ट्रीय समाजवादी पार्टी प्रगतिशील ग्वालियर तथा सत्य विजय पार्टी इंदौर शामिल है।

चुनावी तैयारियां तेज

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनाव आयोग तैयारियों में जुटा हुआ है। जानकारी मिल रही कि चुनाव आयोग मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर को करने वाला है। मतदाता सूची के लिए अलग-अलग कैंपेन चलाए जाएंगे। नए मतदाताओं को जोड़ने मृत मतदाताओं का नाम हटाने और वोटर आईडी कार्ड से संबंधित कार्यों के लिए 4 अक्टूबर से पहले शिविर लगाए जाएंगे। बताया गया है कि 23 जून तक बीएलओ मतदाताओं के घर-घर जाकर सूची का सर्वे करते हुए पहले से दर्ज नामों का वेरिफिकेशन करेंगे।

बताया गया है कि चुनाव आयोग 2 अगस्त से 31 अगस्त तक मतदाता सूची मैं नए नाम जोड़ने, वोटर लिस्ट में संशोधन मृतक मतदाताओं एवं दोहरी प्रवृति वाले वोटर्स के नाम हटाने के लिए आवेदन लिए जाएंगे। 31 अगस्त तक प्राप्त आवेदनों का निराकरण 22 सितंबर तक किया जाएगा।

Next Story