मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश में भूकम्प के झटके, दहशत में घरों से बाहर निकल आए लोग

Sanjay Patel
12 Sep 2023 8:31 AM GMT
मध्यप्रदेश में भूकम्प के झटके, दहशत में घरों से बाहर निकल आए लोग
x
MP News: मध्यप्रदेश के सिवनी में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान लोग दहशत में आ गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। बारिश होने के बावजूद लोगों ने अपनी रात घरों के बाहर काटी।

मध्यप्रदेश के सिवनी में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस दौरान लोग दहशत में आ गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। बारिश होने के बावजूद लोगों ने अपनी रात घरों के बाहर काटी। यहां पर यह बता दें कि पिछले कुछ समय से यहां अक्सर ही भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहे हैं। वैज्ञानिकों द्वारा भी इसकी जांच की गई किंतु भूकंप के झटकों का पता नहीं चल पाया है।

लोगों ने घर के बाहर बिताई रात

एमपी के सिवनी में सोमवार की रात 9.05 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिससे लोग दहशत में आ गए और अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए। लोग घरों के अंदर जाना उचित नहीं समझ रहे थे ऐसे में उन्होंने पूरी रात घर के बाहर ही बिताई। बताया जाता है कि सिवनी में जमीन के अंदर चट्टानें चूना पत्थर की हैं। जिनकी संरचनाएं ऐसी हैं कि जब भी बारिश का पानी जमीन के भीतर जाता है तो चट्टानें सिकुड़ जाती हैं। इनके भीतर का छिद्र बंद हो जाने से यह धंसने लगती हैं। यही वजह है कि यहां अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

पहले भी आ चुके हैं भूकंप के झटके

कुछ वर्षों में यहां दर्जनों बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। अक्टूबर 2020 में भी यहां दोपहर में भूकंप के झटके आने से दहशत में लोग अपने घर से बाहर निकल आए थे। जिसके बाद जबलपुर के भू-सर्वेक्षण विभाग के अधिकारियों ने भूकंपीय मीटर के आंकलन किया था। इन झटकों से तीन पहले ही सर्वेक्षण विभाग ने सिवनी शहर का दौरा कर सचेत रहने की सलाह दी थी। भू-विज्ञानियों का कहना है कि सिवनी जिला संवेदनशील जोन है। सोन नदी और नर्मदा बेसिन में होने के कारण जिले में भूकंप के हल्के झटके आने की आशंका बनी रहेगी। अगस्त 2020 में यहां करीब पांच बार झटके महसूस हो चुके हैं। वहीं अगस्त 2022 में भी भूकंप के झटके आने से लोग दहशत में रहे। यहां 5.20 बजे धरती कांपी थी।

Next Story