मध्यप्रदेश

MP में आग का गोला बनी e-Scooter: कांस्टेबल ने 2 माह पहले बेटी के लिए खरीदा था इलेक्ट्रिक स्कूटर, ब्लास्ट के बाद जलकर राख हो गई

MP में आग का गोला बनी e-Scooter: कांस्टेबल ने 2 माह पहले बेटी के लिए खरीदा था इलेक्ट्रिक स्कूटर, ब्लास्ट के बाद जलकर राख हो गई
x
ई-स्कूटरों में आग लगने और ब्लास्ट होने की ख़बरें पूरे देश से आ रही हैं. लेकिन एमपी का यह पहला मामला जहां भोपाल में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्जिंग के दौरान ब्लास्ट होकर आग का गोला बन गई.

Fire and Blast in Electric Scooter: एमपी में इलेक्ट्रिक स्कूटर (Electric Scooter) में आग लगने और ब्लास्ट होने का पहला मामला सामने आया है. 2 माह पहले खरीदी गई e-Scooter चार्जिंग के दौरान ब्लास्ट होकर राख में तब्दील हो गई.

मामला भोपाल के नयापुरा न्यू जेल रोड का बताया जा रहा है. यहां निशातपुरा इलाके में क्राइम ब्रांच में पदस्थ कांस्टेबल राहुल गुरु ने दो माह पहले बेटी के लिए e-Scooter खरीदी थी. काया कंपनी की इलेक्ट्रिक स्कूटर शनिवार 10:30 बजे घर के पार्किंग में चार्ज पर लगी हुई थी. परिवार फर्स्ट फ्लोर स्थित अपने फ्लैट में खाना खा ही रहा था कि तेज धमाका हुआ, बाहर जाकर देखा तो उनकी इलेक्ट्रिक स्कूटर आग का गोला बन चुकी थी.

कांस्टेबल राहुल गुरु ने बताया कि दो माह पहले उन्होंने 12वीं में पढ़ने वाली बेटी श्रुति गुरु नंदा के लिए कोचिंग आने जाने के लिए ई-स्कूटर खरीदी थी. यह इलेक्ट्रिक स्कूटर काया कंपनी की थी, जिसे 89 हजार रूपए में खरीदा गया था. राहुल गुरु के अनुसार पेट्रोल के बढ़ते दामों की वजह और अधिक स्पीड में न भाग पाए इस वजह से उन्होंने इलेक्ट्रिक स्कूटर को प्राथमिकता देकर खरीदा था. उन्हें यह नहीं पता था कि इलेक्ट्रिक स्कूटर इतना खतरनाक होगा.

कॉन्स्टेबल राहुल गुरु के पापा प्रभुदयाल गुरु भी एमपी पुलिस (MP Police) में एएसआई के पोस्ट से रिटायर्ड हैं. राहुल ने बताया कि घटना के दौरान पापा, मम्मी ग्राउंड फ्लोर के कमरे में थे. गाड़ी में आग इतनी भीषण लगी कि वह करीब आधा घंटे तक कमरे में फंसे रहे. हम लोग भी सीढ़ी के पास रखी गाड़ी में आग लगने से नीचे नहीं आ सके. आग की लपटें कम होने के बाद नीचे आए. तब तक फायर ब्रिगेड की टीम भी पहुंच चुकी थी. वे शनिवार को ड्यूटी जल्द खत्म होने की वजह से जल्दी से घर पहुंच गए थे.

बैटरी में विस्फोट होने से एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है

यह कोई पहला मामला नहीं है जब किसी इलेक्ट्रिक स्कूटर में आग लगी हो या विस्फोट हुआ हो. देश के कई इलाकों से ऐसी ख़बरें रोजाना आ रही हैं. हैदराबाद में बैटरी में विस्फोट होने से एक बुजुर्ग की मौत तक हो चुकी है. इसके बाद स्थानीय पुलिस ने स्कूटर निर्माता कंपनी पर लापरवाही से मौत का मामला दर्ज किया था.

एक्सपर्ट कमेटी का गठन करने का फैसला

देश भर के कई इलाकों से आ रही इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आगजनी और विस्फोट की घटना को केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने गंभीरता से लिया है. ऐसी घटनाओं की जांच के लिए उन्होंने एक एक्सपर्ट कमेटी का गठन करने का फैसला किया था. उन्होंने कहा था कि जल्द ही इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर गाड़ियों की क्वालिटी को सुनिश्चित करने के लिए एक दिशानिर्देश भी जारी किया जाएगा.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story