मध्यप्रदेश

एमपी में पोर्टल पर दर्ज गलत जानकारी के कारण, छात्रों को नहीं मिल रही स्कॉलरशिप

एमपी में पोर्टल पर दर्ज गलत जानकारी के कारण, छात्रों को नहीं मिल रही स्कॉलरशिप
x
MP: पिछले वर्ष हुए एडमिशन के दौरान विद्यार्थियों द्वारा दी गई जानकारी के डाटा में ढेरो गलतियां निकल कर सामने आ रही है।

भोपाल: पिछले वर्ष हुए एडमिशन के दौरान विद्यार्थियों द्वारा दी गई जानकारी के डाटा में ढेरो गलतियां निकल कर सामने आ रही है। स्थिति यह है कि जिन छात्रों का डाटा गलत हुआ है, उन्हें स्कॉलरशिप नहीं मिल रही है। इसकी वजह उनके आधार कार्ड और फार्म में दी गई जानकारी का मिलान नहीं हो पाना है। अब तक इस तरह के 500 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसमें लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। बताया गया है कि इसके तहत अब तक 2021-22 में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों के डाटा में जाति, श्रेणी, जन्म तारीख में सुधार के लिए कॉलेज द्वारा उच्च शिक्षा विभाग को जानकारी दी जा रही है। छात्रों की जानकारी गलत होने की वजह से एमपी टास पोर्टल पर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं हो पा रहे हैं।

आधार से नहीं हो रहा मैच

अधिकारियों ने बताया कि मुख्य रूप से गलती छात्रों की तरफ से की गई है। उन्होने फार्म में जन्म तारीख कुछ और लिखी है। जबकि आधार कार्ड में कुछ और है। इसी तरह जाति में भी हुआ है। पिछड़ा, अजा, अजजा वर्ग में होने के बाद कई छात्रों ने फार्म सामान्य वर्ग में लिखा है। जिससे स्कॉलरशिप नहीं मिल रही। छात्रों से कहा गया है कि वे मांगे गए दस्तावेज में मिलान कर सुधार कर दिया जाएगा।

ऐसे होगा सुधार

विभाग के ओएसडी डॉ. अजय अग्रवाल ने सभी कॉलेजों के प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि छात्र एडमिशन डाटा में सुधार सबसे पहले 2020-21 में ई-प्रवेश पोर्टल पर किया जाएगा। फिर डेटा का सुधार एमपी टास पोर्टल पर किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग में भी इसके लिए आवेदन दिया जा सकता है।

Next Story