मध्यप्रदेश

MP Cold Wave: उत्तर भारत की हवाओं से मध्य प्रदेश में कपकंपी, टूटे सारे रिकॉर्ड

These states of country will suffer fiercely for two days cold wave will be accompanied by fog
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में चल रही शीत लहर (Cold Wave) से हर कोई परेशान

MP Cold Wave News (मध्य प्रदेश मौसम की जानकारी) इन दिनों मध्य प्रदेश शीत लहर (Cold Wave) की चपेट में आ गया है और दिन में भी लोगो सर्दी का सितम झेलना पड़ रहा है। दरअसल उत्तर से आ रहीं ठंडी हवाओं ने पूरे क्षेत्र कंपकंपी बढ़ा दी है। दिन और रात के तापमान बहुत ज्यादा गिरावट आने से ठंड बढ़ गई है।

प्रदेश में ग्वालियर (Gwalior) और नौगांव (Naugaon) सबसे सर्द है और यहां का पारा लगभग डेढ़ डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुच गया है। तो वही पचमढ़ी-उमरिया (Pachmarhi-Umaria) में न्यूनतम पारा 2 डिग्री दर्ज हुआ।

भोपाल, सागर समेत 15 शहरों में शीतलहलर और अति शीतलहर का प्रकोप रहा। मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि अभी दो दिन तक इसी तरह ठंड के तेवर रहेंगे।

प्रदेश में इस तरह ठंड के तेवर

  • Bhopal Weather: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सीजन में पहली बार पारा 4 डिग्री सेल्सियस रहा।
  • सागर में 4.4 रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश के 15 शहरों में रात के पारे में 4 डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। ये क्षेत्र सीवियर कोल्ड की चपेट में आ गए।
  • इसी तहर खंडवा और इंदौर में रात का पारा 10 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड हुआ। खंडवा में रात का तापमान 11.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।
  • खरगोन में 10 डिग्री, इंदौर और नरसिंहपुर में तापमान 9-9 डिग्री सेल्सियस रहा।

विंध्य में 3 डिग्री से नीचे पारा

इसी तरह विंध्य क्षेत्र का रीवा, उमरिया, गुना, पचमढ़ी और रायसेन में सर्द हवाएं चल रही हैं। इन इलाकों में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस से कम रहा।

भोपाल-ग्वालियर में टूटा रिकॉर्ड

उत्तर से आ रही ठंडी हवाओं के कारण राजधानी भोपाल और ग्वालियर में बीती रात रिकॉर्ड ठंड रही। पिछले 10 साल में दोनों शहरों में पहली बार पारा इतने नीचे चला गया। ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस रहा, तो भोपाल में यह 4 डिग्री पर आ गया। इससे पहले ग्वालियर में साल 2019 में दिसंबर में रात का पारा सबसे कम 2.1 डिग्री तक पहुंचा था। यहां क्लिकर कर पढ़ें।

Next Story