मध्यप्रदेश

MP में पहली बार विंध्य के सतना समेत इन चार शहरो में खोले जायेंगे 'ड्रोन स्कूल'

MP में पहली बार विंध्य के सतना समेत इन चार शहरो में खोले जायेंगे ड्रोन स्कूल
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर और सतना में खोले जाएंगे ड्रोन स्कूल (Drone School)।

ग्वालियर (Gwalior) के एमआईटीएस कॉलेज (MITS College) परिसर में 'ग्वालियर ड्रोन मेले' (Gwalior Drone Fair) का शुभारंभ किया गया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) ने कहा कि विकास एवं कल्याण के क्षेत्र में ड्रोन तकनीक (Drone Technology) viका इस्तेमाल कर मध्यप्रदेश को अग्रणी राज्य बनायेंगे।

उन्होंने कहा ड्रोन एक ऐसी क्रांतिकारी तकनीक है जिसका उपयोग जन-कल्याण एवं सुशासन में किया जा सकता है। मुख्यमंत्री चौहान शनिवार को ग्वालियर में "ड्रोन मेला" में मौजूद युवाओं और किसानों को संबोधित कर रहे थे। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

ग्वालियर (Gwalior) के माधव प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान (MITS) में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल पर प्रदेश के पहले ड्रोन मेले का आयोजन किया गया। मेले में लगभग 20 कंपनियों ने अपने ड्रोन का प्रदर्शन किया।

मध्य प्रदेश में पाँच ड्रोन स्कूल खोले जायेंगे (Drone School In MP)

केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने घोषणा की कि मध्यप्रदेश में पाँच ड्रोन स्कूल ग्वालियर (Gwalior), भोपाल (Bhopal), इंदौर (Indore), जबलपुर (Jabalpur) और सतना (Satna) में खुलेंगे। इन स्कूलों के जरिए ड्रोन तकनीक का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे युवाओं को रोजगार मिले।

साथ ही ड्रोन तकनीक का भी विकास और आत्म-निर्भरता में भरपूर इस्तेमाल हो। उन्होंने ग्वालियर के एमआईटीएस में ड्रोन एक्सीलेंसी सेंटर खोलने की बात भी कही। इसके लिये एक कंपनी के साथ एमओयू भी साइन किया गया है। ड्रोन मेले में अन्य कंपनियों ने भी एमओयू किए हैं।

Next Story