मध्यप्रदेश

Indore-Manmad Rail Line: एमपी के इंदौर-मनमाड़ रेल प्रोजेक्ट का डीपीआर तैयार, 268 किलोमीटर लंबी बिछेगी लाइन, इन जिलों को मिलेगा फायदा

Sanjay Patel
6 Aug 2023 8:49 AM GMT
Indore-Manmad Rail Line: एमपी के इंदौर-मनमाड़ रेल प्रोजेक्ट का डीपीआर तैयार, 268 किलोमीटर लंबी बिछेगी लाइन, इन जिलों को मिलेगा फायदा
x
Indore-Manmad Rail Line: मध्यप्रदेश के इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन का डीपीआर तैयार हो गया है। इंदौर से मनमाड़ के बीच 268 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाई जाएगी। वर्षों से यह प्रोजेक्ट लंबित पड़ा था जिसको अब धरातल पर लाने का कार्य किया जा रहा है।

Indore-Manmad Rail Line: मध्यप्रदेश के इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन का डीपीआर तैयार हो गया है। इंदौर से मनमाड़ के बीच 268 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाई जाएगी। वर्षों से यह प्रोजेक्ट लंबित पड़ा था जिसको अब धरातल पर लाने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। इस ट्रैक के बन जाने से मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के 6 जिलों यानी कि इंदौर, धार, बड़वानी, धुले, नासिक और खरगोन के लोगों को फायदा पहुंचेगा।

मुंबई व दक्षिण राज्यों से कनेक्टिविटी होगी आसान

एमपी इंदौर के सांसद शंकर लालवानी के मुताबिक इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार हो गई है। सेंट्रल रेलवे ने इसको रेलवे बोर्ड में प्रस्तुत की है। बहुप्रतीक्षित इंदौर-मनमाड़ रेलवे लाइन को धरातल पर लाने की दिशा में अब तेजी से कम हो रहा है। इस ट्रैक के बनने से केवल इंदौर ही नहीं बल्कि निमाड़ क्षेत्र को भी फायदा पहुंचेगा। इंदौर से मुंबई एवं दक्षिण के राज्यों के बीच कनेक्टिविटी आसान हो जाएगी। इसके साथ ही इंदौर से मुंबई जाने की दूरी और घट जाएगी। प्रोजेक्ट रिपोर्ट को सेंट्रल रेलवे द्वारा रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। जहां रेलवे बोर्ड इसका परीक्षण कर नीति आयोग को रिपोर्ट भेजेगा। जिसके बाद नीति आयोग इसका अध्ययन करेगा और वित्त मंत्रालय में यह रिपोर्ट जाएगी। आखिर में केन्द्रीय कैबिनेट इस पर अंतिम मुहर लगाएगा।

यह है इंदौर-मनमाड़ रेल प्रोजेक्ट

इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन की लंबाई 268 किलोमीटर की रहेगी। जिसमें धुले, मनमाड़ के बीच 50 किलोमीटर पर कार्य प्रारंभ है। शेष 218 किलोमीटर के लिए 2200 हेक्टेयर जमीन की आवश्यकता है। इस रूट पर 300 छोटे-बड़े ब्रिज बनाए जाएंगे। इस रूट पर 9 टनल भी बनेंगी जिसकी लंबाई 20 किलोमीटर से अधिक होगी। इस प्रोजेक्ट की संभावित लागत 22 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा होगी। हाल ही में इस प्रोजेक्ट के लिए सर्वे भी किया गया है। इंदौर-मनमाड़ रूट पर 34 स्टेशन बनेंगे। इस ट्रैक के बनने से मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के 6 जिलों यानी इंदौर, धार, खरगोन, बड़वानी, धुले और नासिक को फायदा मिलेगा। इसके पूर्ण हो जाने से इंदौर से मुंबई व दक्षिण राज्यों का सफर काफी आसान हो जाएगा।

Next Story