मध्यप्रदेश

22000 करोड़ के Indore-Manmad Railway Project की DPR तैयार, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के 6 जिलों को होगा लाभ

Indore-Manmad Railway Line
x

Indore-Manmad Railway Line

Indore-Manmad Railway Project: एक लंबे इंतजार के बाद इंदौर-मनमाड़ रेलवे लाइन (Indore-Manmad Railway Line) का काम अब मंजूर होता नजर आ रहा है।

Indore-Manmad Railway Project: एक लंबे इंतजार के बाद इंदौर-मनमाड़ रेलवे लाइन (Indore-Manmad Railway Line) का काम अब मंजूर होता नजर आ रहा है। इंदौर के सांसद शंकर लालवानी के मुताबिक इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन की डीपीआर तैयार हो चुकी है। इसे सेंट्रल रेलवे ने रेलवे बोर्ड को सौंपने की तैयारी में है। से मंजूरी मिलने के बाद इस रेलखंड पर तेजी के साथ काम शुरू हो जाएगा।

क्या है इंदौर मनमाड़ डीपीआर में (Indore-Manmad Railway Line DPR)

जानकारी के अनुसार इंदौर-मनमाड़ रेल लाइन (Indore-Manmad Railway Line) की कुल लंबाई 268 किलोमीटर है। धुले से मनमाड के बीच 50 किलोमीटर काम शुरू हो चुका है। बचे हुए 218 किलोमीटर के लिए 2200 सौ हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। योजना के अनुसार इस रूट पर 300 छोटे-बड़े ब्रिज बनाए जाएंगे। वही 20 किलोमीटर से ज्यादा लंबी टनल बनाई जाएगी। इस मार्ग पर 34 स्टेशन बनेंगे। सेंट्रल रेलवे द्वारा तैयार किए गए इस डीपीआर को रेलवे बोर्ड के सामने प्रस्तुत किया जाना है।

6 जिलों को होगा फायदा

इंदौर-मनमाड़ नई रेल लाइन से मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के 6 जिलों को सर्वाधिक लाभ होगा जिसमें इंदौर, धार, खरगोन, बड़वानी, धुले और नासिक शामिल है। इस रेलवे प्रोजेक्ट में इंदौर तथा मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल जिलों को सीधे जोड़ा जा सकेगा। क्षेत्र विकास को गति मिलेगी। एक तरह से यह भी कहा जा सकता है कि मध्य प्रदेश की औद्योगिक नगरी देश की औद्योगिक नगरी मुंबई से जुड़ेगी।

2 दिन में रिपोर्ट भेजे दिल्ली

जानकारी के अनुसार इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का इंदौर रेलवे स्टेशन का दौरा करवाया था। इस दौरे में इतना काम किया कि रेल मंत्री ने सांसद से कह दिया कि इंदौर-मनमाड़ रेल प्रोजेक्ट से जुड़ी हुई पूरी रिपोर्ट 2 दिन में दिल्ली भेज दे। सांसद द्वारा किया जा रहा प्रयास रंग लाता दिख रहा है। रेलवे बोर्ड चेयरमैन से मुलाकात कर सांसद ने इंदौर मनमाड़ रेलवे लाइन सर्वे के काम को जल्दी पूरा करने का आग्रह किया। जिससे जल्दी से जल्दी यह रिपोर्ट सबमिट की जा सके।

Next Story