मध्यप्रदेश

Doctor's Strike Suspended: चिकित्सा शिक्षा मंत्री से मुलाकात के बाद डाॅक्टरों की हड़ताल स्थगित

Sanjay Patel
17 Feb 2023 10:46 AM GMT
Doctors Strike Suspended: चिकित्सा शिक्षा मंत्री से मुलाकात के बाद डाॅक्टरों की हड़ताल स्थगित
x
MP News: मध्यप्रदेश शासकीय एवं स्वशासी चिकित्सक महासंघ के आह्वान पर होने वाली हड़ताल स्थगित हो गई। जिसकी आधिकारिक घोषणा महासंघ के प्रमुख संयोजक डाॅ. राकेश मालवीय द्वारा ने की।

मध्यप्रदेश शासकीय एवं स्वशासी चिकित्सक महासंघ के आह्वान पर होने वाली हड़ताल स्थगित हो गई। जिसकी आधिकारिक घोषणा महासंघ के प्रमुख संयोजक डाॅ. राकेश मालवीय द्वारा की गई। चिकित्सा शिक्षा मंत्री से मुलाकात के बाद यह हड़ताल स्थगित हुई। श्री मालवीय ने बताया दोनों मांगें डीएसीपी लागू करना और मेडिकल वर्क में अधिकारियों की दखलंदाजी बंद करने को लेकर एक हाई पाॅवर कमेटी बनेगी जिसमें 6 विभाग के पीएस के साथ ही महासंघ के तीन पदाधिकारी शामिल रहेंगे। चिकित्सक महासंघ की मांगों में डीएसीपी लागू करना, मेडिकल वर्क में अधिकारियों की दखलंदाजी बंद करना और पुरानी पेंशन बहाल करना शामिल है।

हाई पाॅवर कमेटी करेगी विचार

चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग का कहना है कि चिकित्सा महासंघ के पदाधिकारियों से कल भी चर्चा हुई और आज भी। उनकी मांगों को लेकर हाईपावर कमेटी बनाई जाएगी। कमेटी समय सीमा में विचार कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। महासंघ की ओर से जो सुझाव आए हैं उनमें कई विभागों के डाॅक्टरों की मांगें शामिल हैं। इस कमेटी में चिकित्सा महासंघ के तीन प्रतिनिधि भी शामिल किए जाएंगे। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि वह चिकित्सा महासंघ को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने हड़ताल खत्म करने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की चिकित्सा व्यवस्था में कोई दिक्कत नहीं आई है। सभी चिकित्सक काम पर लगे हुए हैं।

जेपी में इक्का-दुक्का चिकित्सक, हमीदिया रही बंद

चिकित्सकों की हड़ताल का शुक्रवार को भी देखने को मिला। भोपाल की जेपी अस्पताल में जहां इक्का-दुक्का चिकित्सक ही नजर आए तो वहीं अधिकांश डाॅक्टरों के कमरे खाली दिखाई दिए। कई जगहों पर मेडिकल छात्र व्यवस्था बनाने में जुटे रहे। भोपाल की हमीदिया अस्पताल में सुबह से ही चिकित्सक नहीं पहुंचे। यहां ओपीडी में मरीजों के परचे नहीं बन पाने से वह इलाज के लिए भटकते नजर आए। इसके साथ ही यहां किसी भी तरह के आपरेशन आदि भी नहीं हुए। गैस राहत के डाॅक्टर्स ने भी हड़ताल को अपना समर्थन दिया। जिसमें इंदिरा गांधी शाकिर अली जैसे अस्पतालों में इमरजेंसी चालू रही किंतु ओपीडी बंद दिखी। यहां अधिकतर मरीजों को बाहर से ही लौटा दिया गया तो वहीं इमरजेंसी के कुछ मरीजों को देखा भी गया।

Next Story