मध्यप्रदेश

विंध्य की जिला पंचायतें महिलाओं के नाम, रीवा, सतना, सिंगरौली में अनुसूचित जनजाति महिला, सीधी में होगी सामान्य महिला अध्यक्ष

MP Panchayat Chunav News
x
मध्य प्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आरक्षण की प्रक्रिया को पूरा कर लिया है।

MP Panchayat Chunav Caste Wise Seats: पंचायत चुनावों की तरीखों का ऐलान होने के साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष किस जिले में कौन सी जाति का होगा यह भी अब तय हो गया है। 31 मई को राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मध्यप्रदेश के 52 जिला पंचायत अध्यक्ष पदों के आरक्षण की प्रक्रिया की गई हैं।

विंध्य में महिलाओं की कमान

जानकारी के तहत की गई आरक्षण प्रक्रिया में रीवा जिले का अध्यक्ष पद एसटी महिला यानि की अनुसूचित जनजाति के खाते में गया है। इसी तरह विंध्य का सतना अनुसूचित जनजाति और सिंगरौली जिला अनुसूचित जनजाति महिला के लिए रिजर्व है। जबकि सीधी को सामान्य महिला के खाते में गया है।

महिलाओं की भागीदारी

जिस तरह से विंध्य की सभी जिला पंचायते महिलाओं के खाते में गई हैं, उससे तय हो गया है कि आगामी 5 वर्षीय विंध्य में महिलाओं की भागीदारी रहेगी। सभी जिला पंचायतों में महिलाओं की कमान से जिले की पंचायतों के उत्थन को लेकर काम होगें।

इन वार्डो से बनेगी अध्यक्ष

रीवा जिले (Rewa District) में जिला पंचायत सदस्य के 32 वार्डों में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए वार्ड क्रमांक 1, वार्ड क्रमांक 20, वार्ड क्रमांक 23, वार्ड क्रमांक 31 और वार्ड क्रमांक 32 निर्धारित हैं। इनमें से वार्ड क्रमांक 1, वार्ड क्रमांक 20 एवं वार्ड क्रमांक 32 अजजा महिला के लिए आरक्षित है। ऐसे में इन्हीं 3 वार्डों से जीतने वाला प्रत्याशी रीवा ​का जिपं अध्यक्ष बनेगा।

इनकी तैयारी पर फिरा पानी

पिछले 8 वर्षो से जिला पंचायत अध्यक्ष को लेकर तैयारी में जुटे उन नेताओं की तैयारी में पानी फिर गया है जो इस कुर्सी के लिए जोड़तोड-गुणा-भाग लगा कर तैयारी में जुटे हुए थें। इनमें से सामान्य वर्ग, अन्य पिछड़ा वर्ग और हरिजन वर्ग के नेताओं के सपनों पर पानी फिर गया है। सूत्रों की मानें तो वर्षों से कई नेता पुत्र जिला पंचायत का चुनाव लड़ कर अध्यक्ष बनने की तैयारी कर रहे थे। सीटों की घोषणा के साथ ही ऐसे नेताओं में मायूषी छा गई है।

Next Story