मध्यप्रदेश

एमपी के इस जिले में रात के वक्त भी मरीजों को त्वरित सेवाएं देने उपलब्ध रहेंगे डॉक्टर, हेल्प लाइन नंबर जारी

Sanjay Patel
16 April 2023 9:00 AM GMT
एमपी के इस जिले में रात के वक्त भी मरीजों को त्वरित सेवाएं देने उपलब्ध रहेंगे डॉक्टर, हेल्प लाइन नंबर जारी
x
MP News: अब रात्रि में यदि मरीज को इलाज की जरूरत पड़ती है तो उन्हें त्वरित सेवाएं देने चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। एमपी नीमच जिले के प्रबुद्ध लोगों ने शिक्षा-स्वास्थ्य सेवा समिति का गठन किया है।

अब रात्रि में यदि मरीज को इलाज की जरूरत पड़ती है तो उन्हें त्वरित सेवाएं देने चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। एमपी नीमच जिले के प्रबुद्ध लोगों ने शिक्षा-स्वास्थ्य सेवा समिति का गठन किया है। जिससे रात्रि में भी पीड़ित को डॉक्टर उपलब्ध हो सकेंगे। यह समिति चिकित्सक उपलब्ध कराने में पीड़ित की मदद करेगी। जिससे मरीज का समुचित और बेहतर उपचार संभव हो सकेगा। अभी यदि नीमच जिले में रात्रि के वक्त मेडिकल इमरजेंसी होती है तो पहला ऑप्शन जिला अस्पताल रहता है। जबकि दूसरा ऑप्शन उदयपुर अथवा इंदौर रेफर करने का होता है। यहां रात्रिकालीन इलाज और चिकित्सक उपलब्ध हो जाएं यह काम आसान नहीं होता है। जिसके चलते समिति का गठन किया गया है।

चार चिकित्सकों ने दी सहमति

एमपी के नीमच जिले में चार चिकित्सक अब तक शिक्षा-स्वास्थ्य सेवा समिति से जुड़ चुके हैं। जिनके द्वारा रात्रिकालीन उपलब्ध रहने के लिए सहमति भी दी जा चुकी है। समिति की बैठक शनिवार रात को हुई। जिसमें समिति सदस्य ओपी सिंहल (सीए), राजेश जायसवाल (पराग), ओमप्रकाश अग्रवाल, जिला पंचायत सदस्य तरुण बाहेती, सत्येन्द्र राठौर (ब्लड बैंक), मुस्तफा चौपड़ा, भरत जाजू, दिलीप चौधरी आदि ने चर्चा की। इसके साथ ही रात्रि में उपलब्ध होने के लिए चार चिकित्सकों की सहमति से अवगत करवाया। जिन चार चिकित्सकों को समिति से जोड़ा गया है उनमें डॉ. कमलेश पाटीदार (श्रीराम हॉस्पिटल), डॉ. गौरव अग्रवाल, डॉ. सिद्धि वर्धन चौरड़िया (चौरड़िया हॉस्पिटल) एवं डॉ. दीपक सिंहल (आर्थोपेडिक) के नाम हैं।

इलाज के लिए भटकना नहीं पड़ेगा

समिति के सदस्यों का कहना है कि ऐसा देखने में आ रहा है कि जिसकी पहुंच रहती है उन्हें निजी चिकित्सक आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं किंतु जिनकी पहुंच नहीं है उन्हें इलाज के लिए भटकना पड़ता है। इन हालातों से निपटने के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य समिति ने पीड़ित मानवता की सेवा के लिए बीड़ा उठाया है। समिति द्वारा पीड़ितों को रात्रि में चिकित्सक और उपचार सुविधा मुहैया कराई जाएगी। जिसके लिए चार चिकित्सकों ने समिति की पहली से सरोकार को अपना समर्थन देते हुए सहमति भी प्रदान कर दी है। समिति के सदस्यों के मुताबिक रात्रि में उपचार के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क करने से उन्हें उपचार सुविधा के साथ ही चिकित्सक भी उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिसके लिए कोई भी व्यक्ति संपर्क कर सकता है। समिति के तरुण बाहेती हेल्प लाइन नंबर 9425104810, राजेश जायसवाल 9303504149 और सत्येंद्र सिंह राठौर हेल्प लाइन नंबर 9425368556 पर संपर्क किया जा सकता है। आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को निःशुल्क उपचार सुविधा मुहैया कराई जाएगी।

Next Story