मध्यप्रदेश

गुड न्यूज़! जबलपुर से इंदौर तक चलेगी डायरेक्ट ट्रेन, नई रेल लाइन का सर्वे कार्य शुरू, हजारो यात्रियों को मिलेगा लाभ

गुड न्यूज़! जबलपुर से इंदौर तक चलेगी डायरेक्ट ट्रेन, नई रेल लाइन का सर्वे कार्य शुरू, हजारो यात्रियों को मिलेगा लाभ
x
Jabalpur Indore Direct Train News: इंदौर से जबलपुर की यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है।

इंदौर से जबलपुर की यात्रा करने वाले रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। पश्चिम मध्य रेलवे गाडरवारा से सीधे रेल लाइन बनाने पर काम शुरू कर दिया है। गाडरवारा इंदौर रेल लाइन के बन जाने से जबलपुर से इंदौर के बीच करीबन 91 किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। जिसका सीधा लाभ रेल यात्रियों को मिलेगा। नई रेल लाइन के सर्वे का कार्य शुरू हो चुका है। इस नई रेल लाइन के बन जाने से एक ओर जहां उद्योग व्यापार को बढ़ावा मिलेगा वहीं आवाजाही में लगने वाला समय काफी कम हो जाएगा।

इटारसी हो जाएगा अलग

इंदौर के लिए अभी इटारसी होकर जाना पड़ता था लेकिन अब यह नई रेल लाइन के बाद अलग हो जाएगा। 561 किलोमीटर की दूरी में करीबन 14 घंटे का समय ट्रेन से यात्रा के दौरान लग रहा था। लेकिन अब इसमें काफी बचत होगी। वर्तमान समय में जबलपुर से इंदौर के बीच की दूरी 561 किलोमीटर है। लेकिन नई रेल लाइन बिछाने के बाद जबलपुर से इंदौर के बीच की दूरी 470 किलोमीटर रह जाएगी। बताया गया है कि यह नई रेल लाइन गाडरवारा से सीधे बुधनी होकर मांगलिया मे जाकर मिल जाएगी। इसमें घुमाव नहीं होने की वजह से समय की बचत होगी।

शुरू हुआ सर्वे का कार्य

जानकारी के अनुसार नई रेल लाइन के लिए सर्वे का कार्य शुरू हो गया है। साथ-साथ भू अधिग्रहण की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। इंदौर से बुधनी के बीच 198 किलोमीटर की लाइन डाली जानी है। इस नई रेल लाइन के लिए करीबन 514 करोड़ रुपए का आवंटन पहले चरण में जारी किया गया है।

सुलभ होगी लोगों की यात्रा

इस नई रेल लाइन के बन जाने से इंदौर जाने के लिए इटारसी होकर नहीं जाना पड़ेगा। लोगों की यात्रा सहज और सुलभ हो जाएगी। ट्रेनों की भीड़ की वजह से कई बार इटारसी जंक्शन में ट्रेनों को काफी समय तक रोका जाता है। लेकिन अब इससे लोगों की मुक्त मिलेगी।

Next Story