मध्यप्रदेश

कैसे सुरक्षित रहेंगे प्रदेशवासी? बंद हो सकता है DIAL 100 का संचालन, कंपनी ने सरकार को बताई मजबूरी

MP Dial 100 News
x
MP Dial 100 News: मध्य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh) प्रदेशवासियों को त्वरित पुलिस सहायता देने के लिए डायल 100 का संचालन कर रही है। लेकिन अब जानकारी मिल रही है कि कंपनी ने सरकार को काम बंद करने की अपनी मजबूरी की बात कही है।

MP Dial 100 News: डायल हंड्रेड का संचालन होने के बाद लोगों को 24 घंटे मात्र एक डायल पर पुलिस की सहायता उपलब्ध हो जाती है। लेकिन इन दिनों आ रही खबर प्रदेशवासियों को परेशान करने वाली है। आइए जाने इसका क्या कारण है।

बकाया है भुगतान

डायल 100 का संचालन करने वाली कंपनी ने सरकार को मौखिक तौर पर कहा है कि अगर उसका भुगतान नहीं किया जाता तो मजबूरन कंपनी को काम बंद करना पड़ेगा। ज्ञात हो कि डायल 100 संचालित करने वाली कंपनी का 47 करोड़ रुपए का बिल शासन द्वारा पास नहीं किया जा रहा है। भुगतान न होने की दशा में कंपनी परेशान है।

कार्यकाल हो चुका है खत्म

जानकारी के अनुसार डायल 100 का संचालन करने वाली कंपनी का कार्यकाल 2 वर्ष पहले ही खत्म हो चुका है। लेकिन री टेंडर की प्रक्रिया न हो पाने की वजह से तीन बार 6 महीने के लिए कंपनी के कार्य को सेवा विस्तार दिया गया। एक बार फिर जून के बाद कंपनी अतिरिक्त कार्य कर रही है। कंपनी को सेवा विस्तार नहीं मिला है। वही भुगतान भी प्राप्त नहीं हो रहा है।

पढ़ाई गई निविदा खोलने की तिथि

जानकारी मिल रही है कि निविदा खुलने के लिए 23 दिसंबर निश्चित किया गया था। लेकिन अभी से 15 दिन और बढ़ा दिया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि अगर 15 दिन बाद भी निविदा खोली जाती है तो नई कंपनी को कार्य शुरू करने में लगभग 3 महीने का समय लगेगा। इन 3 महीनों में डायल 100 का कार्य पुरानी कंपनी को ही करना पड़ेगा। इस स्थिति में अगर कंपनी का भुगतान नहीं किया जाता तो संभव है कि वह कंपनी कार्य करना बंद कर दे।

जानकारी के अनुसार तकनीकी निविदा खुलने के बाद वित्तीय निविदा खोली जाती है। इसके बाद कंपनी का चयन किया जाता है एमओयू साइन होता है। कंपनी के साथ साझेदारी करने के बाद 2 से 3 महीने का समय तैयारी करने के लिए दिया जाता है। ऐसे में मार्च से पहले कंपनी मैदान में आकर कार्य शुरू नहीं कर पाएगी।

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story