मध्यप्रदेश

एमपी: विकास प्राधिकरण ने दिया धोखा, करोड़ों जमा कराने के बाद भी नहीं दिया आवास

Singrauli MP News
x
Singrauli MP News: अभी तक निजी कंपनियों द्वारा ही आम जन के साथ धोखाधड़ी किए जाने के मामले सामने आते रहते थे।

Singrauli MP News: अभी तक निजी कंपनियों द्वारा ही आम जन के साथ धोखाधड़ी किए जाने के मामले सामने आते रहते थे। लेकिन अब सरकारी विभाग द्वारा भी लोगों के साथ धोखा किया जा रहा है। इसी परिप्रेक्ष्य में जिले के शहरी क्षेत्र में खुद का आवास पाने का सपना संजोए तकरीबन 150 लोगों के साथ सिंगरौली विकास प्राधिकरण द्वारा करोड़ों की ठगी किए जाने का मामला सामने आया है।

गौरतलब है कि एक दशक पूर्व मकान मिलने कि आस लगाए 150 लोगों ने तकरीबन 1.5 लाख रूपए जमा किए थे। अभी तक हितग्राहियों को न तो मकान ही मिला और न ही जमा किया गया पैसा। आवास न मिलने से परेशान हितग्राही जहां अब अपना पैसा विभाग से मांग रहे हैं वही विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जमा की गई राशि को लौटाने का कोई नियम ही नहीं है।

बताया गया है कि सिंगरौली विकास प्राधिकरण ने साल 2012 में झिंगुरदह क्षेत्र के चटका में दीनदयाल आवासीय कालोनी बनाने की बात कही थी। तकरीबन 150 लोगों ने डेढ़ लाख रूपए जमा किए। कुछ लोग तो ऐसे भी थे जिन्होने दो लाख तक जमा करा दिया। लेकिन कुछ समय बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया। विभाग द्वारा मकान निर्माण का कार्य शुरू ही नहीं किया गया।

लोगों ने जब दबाव बनाना शुरू किया तो विभाग ने बरगवां में आवास बनाने की बात कहते हुए मामले को शांत कर दिया। वर्तमान समय की स्थिति यह है कि न तो बरगवां में ंही मकान बना और न ही झिंगुरदह में।

बरगवां के लिए भी जमा कराई राशि

बताया गया है कि प्राधिकरण ने बरगवां में भी आवास बनाने और प्लांट आवंटन के नाम पर 50 से अधिक लोगों से रकम जमा करा ली है। लेकिन यह योजना भी अधर में लटक गई। विभाग की कार्यप्रणाली से आहत हितग्राहियों ने प्राधिकरण में डेरा डालने का निर्णय लिया है। आंदोलन शुरू करने के पूर्व हितग्राहियों ने विभाग को अंतिम अवसर राशि लौटाने का दिया है।

वर्जन

पूर्व मेंं जमा राशि लौटाने का कोई नियम नहीं है। जिसे आवास चाहिए उसे बांकी की रकम जमा करनी होगी। बरगवां में कुछ आवास बनाए जाने हैं।

आरपी वैश्य, वित्त अधिकारी, सिंगरौली विकास प्राधिकरण

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story