मध्यप्रदेश

Delhi-Mumbai Expressway: मप्र के पहले एक्सप्रेस-वे पर आज से फर्राटा भरेंगे वाहन, टू-व्हीलर को प्रवेश नहीं; 244 किमी का सफर अब 210 मिनट में

Delhi-Mumbai Expressway: मप्र के पहले एक्सप्रेस-वे पर आज से फर्राटा भरेंगे वाहन, टू-व्हीलर को प्रवेश नहीं; 244 किमी का सफर अब 210 मिनट में
x
देश के पहले कॉरिडोर दिल्ली-मुंबई 8 लेन के एक्सप्रेस-वे पर बुधवार से गाड़ियां दौड़ेंगी. 1380 किमी लंबे इस हाईवे NE-4 पर अभी सिर्फ मध्यप्रदेश सीमा में 244.5 किमी लंबे मार्ग पर ही गाड़ियां चलेंगी.

Delhi-Mumbai Expressway: देश के पहले कॉरिडोर दिल्ली-मुंबई आठ लेन के एक्सप्रेस-वे पर बुधवार से गाड़ियां दौड़ेंगी. 1380 किमी लंबे इस हाईवे एनई-4 पर अभी सिर्फ मध्यप्रदेश सीमा में मंदसौर से झाबुआ (Mandsaur to Jhabua Expressway) तक 244.5 किमी लंबे मार्ग पर ही गाड़ियां चलेंगी. यह हिस्सा मंदसौर के नीमथुर भानपुरा से गरोठ के रास्ते, रतलाम और झाबुआ के थांदला तक है. अभी नीमथुर भानपुरा से थांदला की दूरी 290 किमी है. यह दूरी 6.56 घंटे में तय होती है. एक्सप्रेस-वे पर यह दूरी 55 किमी घटकर 244.5 किमी रह गई. अब सफर भी 3.30 घंटे (210 मिनट) में तय होगी. दिल्ली से मुंबई का सफर भी 12-13 घंटे में होगा. अभी 22 घंटे तक लगते हैं.

राजस्थान व गुजरात जाने के लिए अभी दूसरे मार्ग से जाना होगा. हाईवे पर पहले दिन से टोल नाके चालू हो जाएंगे. जिस सेक्शन पर ज्यादा पुल-पुलिया हैं, वहां ज्यादा टोल लगेगा. ऐसे में मंदसौर जिले में सबसे अधिक टोल चंबल नदी से गुजरने पर देना होगा. वहीं, रतलाम के धामनोद से झाबुआ के तीमरवानी तक भी ज्यादा पुल-पुलिया होने से ज्यादा टोल देना होगा. हाईवे पर गलत साइड से वाहन चलाने या प्रतिबंधित वाहन दौड़ाने पर कार्रवाई होगी. प्रस्ताव मंजूरी होने के बाद एसआइएसएफ (स्विच इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी फीचर्स) लागू होगा.

खास-खास

  • 1380 किमी लंबाई दिल्ली से मुंबई तक.
  • 102 किमी लंबा हिस्सा मंदसौर जिले में.
  • 90 किमी का हिस्सा रतलाम जिले में.
  • 50.95 किमी लंबा हिस्सा झाबुआ जिले में.

लिमिट से ज्यादा स्पीड तो अगले टोल पर कटेगा चालान

पूरे मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. इससे हाईवे पर स्पीड नियंत्रण करने में मदद मिलेगी. दिल्ली, वडोदरा, मुंबई एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की स्पीड यदि तय लिमिट से ज्यादा हुई तो अगले टोल पर फास्टैग के जरिए ओवरस्पीड का चालान भी कट जाएगा.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर कितना लगेगा टोल टैक्स

  • 2.20 से 2.25 रुपए प्रति किमी की दर से दौसा वाले हिस्से में कार व हल्के वाहनों का टोल टैक्स हो सकता है.
  • 7 से 7.35 रुपए प्रति किमी टोल टैक्स बड़े यात्री वाहन व ट्रकों के लिए सभी सेक्शन पर टोल की दरें अलग-अलग हो सकती हैं.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे से इंदौर-उज्जैन का यातायात भी जुड़ेगा

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर दो बड़े जंक्शन हैं. एक गरोठ के पास बर्डियाअमरा में तो दूसरा रतलाम जिले में भूतेड़ा है. गरोठ जंक्शन से आने वाले समय में इंदौर और उज्जैन का यातायात जुड़ेगा. यह यातायात फोरलेन बनने के बाद सीधा कनेक्ट हो जाएगा. भूतेड़ा और मंदसौर जिले के सीतामऊ क्षेत्र के लिए फोरलेन का सर्वे हो रहा है. इससे सीधे इस एक्सप्रेस से कनेक्टिविटी मिलेगी.

एक्सप्रेस-वे का 244.5 किमी हिस्सा मप्र में है. बुधवार से इसी हिस्से पर शुरुआत हो रही है. पुल-पुलिया अधिक होने पर ज्यादा टोल लगेगा. - रविंद्र गुप्ता, प्रोजेक्ट डायरेक्टर

Next Story