मध्यप्रदेश

कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता दक्षा की मौत! अबतक तीन चीते मर चुके

कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता दक्षा की मौत! अबतक तीन चीते मर चुके
x
Death of Female cheetah Daksha in Kuno National Park: कूनो नेशनल पार्क में तीसरे चीते की मौत

Death of Female cheetah Daksha in Kuno National Park: भारत के एक मात्र चीता स्टेट मध्य प्रदेश में चीतों की संख्या घटती जा रही है. कूनो नेशनल पार्क में मादा चीता दक्षा की मौत हो गई है (Female cheetah Daksha has died in Kuno National Park). बता दें कि अबतक कूनो नेशनल पार्क में लाए गए 20 अफ़्रीकी चीतों में तीन की मौत हुई है.

पता चला है कि मंगलवार को जिस मादा चीता दक्षा की मौत हुई है वह बीते दिन कूनो नेशनल पार्क की मॉनिटरिंग टीम को घायल हालत में मिली थी. जिसके बाद उसे इलाज के लिए भेजा गया और 9 मई दोपहर 12 बजे उसकी मौत हो गई.

मादा चीता दक्षा की मौत

बतया गया है कि हो सकता है कि दक्षा को किसी दूसरे नर चीता ने घायल कर दिया हो. क्योंकी मेटिंग के दौरान अक्सर नर चीता मादा चीता पर हमला कर देते हैं. कुछ दिन पहले ही कूनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने फैसला लिया था कि दक्षा को दूसरी खेप में लाए गए नर चीता वायु और अग्नि के साथ मिलाया जाए. जिसके बाद तीनों को बाड़ों से खोल दिया गया था.

कूनो नेशनल पार्क में अबतक 3 चीता की मौत हो चुकि है. 23 मार्च को उदय नाम के चीते की मौत हुई थी जो दूसरी खेप में यहां लाया गया था वहीं उससे पहले एक और चीता शाशा की मौत 18 फरवरी को हुई थी.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश भारत का एक मात्र चीता स्टेट है लेकिन यहां लगातार हो रहीं मौत के चलते चीतों को दूसरे राज्य में शिफ्ट करने की बात चल रही है. कहा जा रहा है कि कुछ चीता को राजस्थान ले जाया जा सकता है.

Next Story