मध्यप्रदेश

एमपी के धार में डैम की धसक रही मिट्टी, प्रशासन में खलबली, खाली कराए जा रहे गांव, आगरा-मुबंई हाईवे बंद

एमपी के धार में डैम की धसक रही मिट्टी, प्रशासन में खलबली, खाली कराए जा रहे गांव, आगरा-मुबंई हाईवे बंद
x
MP Dhar News: एमपी के धार जिले में कारम नदी पर बनाए जा रहे डैम की मिट्टी धसकने से बढ़ा बाढ़ का खतरा।

MP Dhar Latest News: एमपी के धार में निर्माणाधीन डैम की लगातार मिट्टी खिसकने से जहाँ डैम में दरारें (cracks In Dam) आ गई वही पानी का रिसाव शुरू हो गया है। इसकी जानकारी लगते ही प्रशासन में खलबली मच गई। यह समस्या एमपी के धार में भरूड़पुरा और कोठीदा के बीच कारम नदी पर बनाए जा रहे डैम का है।

बढ़ रहा पानी का बहाव

बताया जा रहा है कि शुक्रवार सुबह भारी मात्रा में बांध के एक तरफ की मिट्‌टी बह गई। मिट्‌टी से बनी डैम वॉल का बड़ा हिस्सा ढह गया। सीमेंट के स्ट्रक्चर के अलावा पानी को रोकने के लिए भी एक मिट्टी का बांध बनाया जाता है, यह रिसाव मिट्टी के बांध वाले हिस्सा में सामने आया है।

खाली कराए जा रहे गांव, हाईवे मार्ग बंद

डैम की स्थित को देखते हुए प्रशासन अब आसपास के 11 गांवो में मुनादी करके घरों को खाली करवा रहा है। तो वहीं आगरा-मुंबई नेशनल हाईवे-3 बंद कराया जाएगा। मरम्मत का काम भी तेजी से शुरू हो चुका है। अधिकारियों ने निरीक्षण करने के बाद कोठीदा, भरूड़पुरा, इमलीपुरा, भांडाखो, दुगनी, डेहरिया, सिमराली, सिरसोदिया, डहीवर, लसनगांव व हनुमंतिया जैसे गांवों में प्रशासन की टीम तैनात है।

करोड़ो की लागत से बन रहा डैम

धार जिले में 304.44 करोड़ की लागत से कारम नदी पर डैम बनाया जा रहा है। कारम नदी परियोजना के लिए 4 साल से काम चल रहा है। डैम पूरी तरह बन जाने के बाद 52 गांवों में 10500 हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी। डैम का जल संग्रहण क्षेत्र 183-83 वर्ग किमी है। बांध की लंबाई 564 मीटर और चौड़ाई 6 मीटर है। जल भरण क्षमता करीब 43-98 मीट्रिक घन मीटर रखी जाएगी।

78 किमी दूर रोका गया ट्रैफिक

खलघाट से इंदौर रोड आने और इस रास्ते से जाने वालों के लिए इंदौर से 78 किमी दूर ट्रैफिक रोक दिया गया है। निर्माणाधीन कोरवा डैम (Korba Dam) की स्थिति गंभीर बताई जा रही है। लीकेज की वजह से हादसा न हो जाए, इसलिए प्रशासन ने दोनों ओर का ट्रैफिक रोक दिया है। जिससे दोनों ओर कई किमी लंबा जाम लग गया है। हजारों वाहन और परिवार फंस गए हैं।

Next Story