मध्यप्रदेश

एमपी के धार से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक चलाई जाएगी क्रूज

Sanjay Patel
22 Dec 2022 8:55 AM GMT
एमपी के धार से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक चलाई जाएगी क्रूज
x
नर्मदा नदी में राजघाट से गुजरात केवड़िया के पास सरदार सरोवर बांध (स्टैच्यू ऑफ यूनिटी) तक क्रूज चलाने की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार नित नए आयाम स्थापित कर रही है। अब नर्मदा नदी में राजघाट से गुजरात केवड़िया के पास सरदार सरोवर बांध (स्टैच्यू ऑफ यूनिटी) तक क्रूज चलाने की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। मप्र पर्यटन बोर्ड के इस प्रस्ताव पर यदि समय पर अमल किया जाता है तो जल्द ही क्रूज की सुविधा लोगों को मिल सकती है।

100 सीटर होगा क्रूज

मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड द्वारा वेब कॉस्ट के जरिए इसका प्लान बनवाया है। बताया गया है कि क्रूज के टर्मिनल के लिए गुजरात और मध्यप्रदेश में दो स्थान लगभग तय हो गए हैं। गत दिनों बोर्ड के अधिकारियों द्वारा दौरा किया गया था जहां इसके लिए जगह का निर्धारण कर दिया गया है। नर्मदा नदी में चलाया जाने वाला यह क्रूज 100 सीटर होगा। जिसमें 30 लोगों का क्रू स्टॉफ रहेगा। जबकि 70 लोग यात्रा का लुत्फ उठा सकेंगे।

4 दिन रहेगी एक बार की यात्रा

नर्मदा नदी से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी तक शुरू की जाने वाली एक बार की क्रूज यात्रा पहले 6 दिन की प्रस्तावित थी। किंतु अब इसकी अवधि घटाकर एक बार की यात्रा 4 दिन की किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड पीपीपी मोड पर इस प्रोजेक्ट को प्रारंभ करना चाहता है। बोर्ड के अतिरिक्त प्रबंध निदेशक विवेक श्रोत्रिय के मुताबिक वेबकास्ट से फिजिबिलिटी सर्वे किया जा चुका है। वहीं देश भर में क्रूज चलाने वाली कंपनियों के साथ वर्कशॉप का आयोजन भी किया जा चुका है। इस प्रोजेक्ट को पीएम शिवशेखर शुक्ला की मंजूरी मिल चुकी है।

135 किलोमीटर का रहेगा सफर

नर्मदा नदी में क्रूज सेवा प्रारंभ होने के बाद यात्रा की लंबाई लगभग 135 किलोमीटर होगी। विवेक श्रोत्रिय के मुताबिक इसका उद्देश्य नदी पर्यटन की कनेक्टिविटी प्रारंभ कर मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात राज्य के पर्यटन स्थलों को जोड़ना है। पूर्व में इस क्रूज यात्रा को बड़वानी के राजघाट से प्रारंभ किए जाने की योजना थी किंतु यहां एक पुराना पुल होने के कारण अब इसे धार जिले के निसरपुर से प्रारंभ किया जाएगा। जिसके माध्यम से स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की सैर लोग जल यात्रा के माध्यम से कर सकेंगे।

क्रूज यात्रा से जुड़ जाएंगे तीन राज्य

क्रूज यात्रा से तीन राज्य जुड़ जाएंगे। नर्मदा नदी के इस रूट में लगभग 52 किमी तक नदी मध्यप्रदेश से होकर बहती है। इसके बाद 36 किलोमीटर के लिए मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के बीच नदी आम सीमा बनाती है। इसके आगे नदी 38 किलोमीटर के लिए एक ओर महाराष्ट्र तो दूसरी ओर गुजरात को जोड़ती है। अंतिम हिस्सा गुजरात सीमा में है जो 9 किलोमीटर का है। श्रोत्रिय ने बताया कि गुजरात में सरदार सरोवर की ओर टर्मिनल की जगह मिल सके इसके लिए आवेदन किया जा चुका है।

Next Story