मध्यप्रदेश

Madhya Pradesh के इन जिलों से गुजरेगा देश का सबसे लंबा Delhi-Mumbai Expressway

countrys longest Delhi-Mumbai Expressway will pass through these districts of Madhya Pradesh
x
मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के इन जिलों से देश का सबसे लंबा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway)गुजर रहा है

Madhya Pradesh Delhi Mumbai Expressway News: 1380 किलों मीटर में बनने वाले देश का सबसे लंबा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi Mumbai Expressway) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के तीन जिले रतलाम (Ratlam), मंदसौर (Mandsaur) और झाबुआ (Jhabua) से होकर गुजर रहा है। आठ लेन वाला यह एक्सप्रेस-वे जब बनकर तैयार हो जाएगा तो इन दोनों मेट्रो शहरों का सफर महज 12-12.5 घंटे पूरा हो सकेगा। दिल्ली से लेकर मुंबई तक पहले फेज में 8 लेन हाईवे का निर्माण जारी है। भविष्य में ट्रैफिक बढ़ने पर दूसरे फेज में इसे 12 लेन में बदला जाएगा।

ऐसा होगा हाईवे (Madhya Pradesh Delhi Mumbai Expressway Route)


मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में एक्सप्रेसवे (Expressway) की लंबाई 250 किमी रहेगी। इसमें से 106 किमी का काम पूरा हो चुका है। शेष 143 किमी सड़क का निर्माण कार्य पूरा होने मे लगभग 11 माह का समय अभी लग सकता है। उस हिसाब से नवंबर 2022 तक एमपी में सड़क का निर्माण पूरा होने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश में फिलहाल 8,500 करोड़ की लागत से हाईवे का निर्माण जारी है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे वडोदरा से मध्य प्रदेश के मेघनगर से लगी अनास नदी के पास से प्रदेश में एंट्री लेगा. फिर थांदला, सैलाना, खेजड़िया, शामगढ़, गरोठ, भवानीमंडी, कोटा होकर दिल्ली पहुंचेगा।

Madhya Pradesh को होगा फायदा


दिल्ली-मुबंई एक्सप्रेसवे (Delhi Mumbai Expressway) मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के लिए ग्रोथ इंजन (growth engine) साबित होगा। इसमें उज्जैन, देवास, इंदौर और गरोठ को भी जोड़ा जाएगा। मध्य प्रदेश में 8 इंटरसेक्शन इस एक्सप्रेसवे में बनाए जाएंगे, जिनके जरिये प्रदेश की सड़कें जुड़ेंगी।

मालवा (Malwa) में खुलेंगे प्रगति के रास्ते


मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के तीनों जिलों में (झाबुआ में 50.5 किमी, रतलाम में 91.1 किमी और मंदसौर में 102.8 किमी) एक्सप्रेस-वे की लंबाई करीब 244 किमी होगी. झाबुआ के तलावड़ा से महूड़ी का माल से एक्सप्रेस-वे रतलाम में प्रवेश करेगा. रावटी, सैलाना, पिपलौदा, व जावरा के कुम्हारी होकर मंदसौर के लसुड़िया से मंदसौर जिले में जाएगा. रतलाम जिले के 87 गांवों से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे होकर गुजरेगा.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का जंक्शन मंदसौर जिले के गरोठ में बनाया जा रहा है. रतलाम-मंदसौर-झाबुआ जिलों के 130 से ज्यादा गांवों की 2500 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है. गरोठ और जावरा में लॉजिस्टिक हब बनाया जाएगा. बसई के पास की जमीन पर उद्योग लगाए जाएंगे. इसी तरह कई जगह कंटेनर जोन भी बनाए जा सकते हैं. यह एक्सप्रेस मध्य प्रदेश के मालवा क्षेत्र में प्रगति के रास्ते खोलेगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने की थी ड्राइव


केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Union Minister Nitin Gadkari) इस एक्सप्रेसवे पर 150 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से कार ड्राइव की थी। उन्होने सितंबर माह में मध्य प्रदेश के रतलाम में इस एक्सप्रेसवे का निरीक्षण किए थें। सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के बन जाने से 320 मिलियन लीटर ईंधन की खपत कम हो जाएगी। जिससे पर्यावरण को भी फायदा होगा। यह एशिया का पहला और दुनिया का दूसरा एक्सप्रेसवे होगा जहां बिनी किसी रिस्ट्रिक्शन के लिए वाइल्डलाइफ मूवमेंट जारी रहेगा।

Next Story