मध्यप्रदेश

MP Floating Power Plant: एमपी के ओंकारेश्वर में बन रहा देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग पॉवर प्लांट, सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य

Sanjay Patel
23 May 2023 8:37 AM GMT
MP Floating Power Plant: एमपी के ओंकारेश्वर में बन रहा देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग पॉवर प्लांट, सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य
x
MP News: मध्यप्रदेश के खंडवा स्थित ओंकारेश्वर बांध के बैक वाटर में 600 मेगावाट क्षमता का देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट प्रस्तावित है। जिसका निर्माण दो चरणों में कराया जाएगा।

मध्यप्रदेश के खंडवा स्थित ओंकारेश्वर बांध के बैक वाटर में 600 मेगावाट क्षमता का देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पॉवर प्लांट प्रस्तावित है। जिसका निर्माण दो चरणों में कराया जाएगा। छह कंपनियों द्वारा लगभग 90 से 100 मेगावाट बिजली उत्पादन का अनुबंध किया गया है। पहले चरण में तीन कंपनियों में शामिल नर्मदा हाइड्रो डेवलपमेंट कार्पोरेशन एनएचडीसी द्वारा इंधावड़ी में 88 मेगावाट प्लांट का कार्य किया जा रहा है। इस यूनिट का कार्य सितंबर माह तक पूर्ण किए जाने का टारगेट है।

कंपनी ने निर्माण की बढ़ाई रफ्तार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इसका शुभारंभ किए जाने की संभावना है। जिसके मद्देनजर कंपनी ने निर्माण कार्य की रफ्तार को बढ़ा दिया है। गत दिवस एनएचडीसी के मुख्य कार्यपालन निदेशक वीके सिन्हा ने इंधावड़ी सोलर प्लांट का निरीक्षण कर निर्माण कार्य का जायजा भी लिया। उनके द्वारा कंपनी द्वारा कराए जा रहे कार्य को संतोषप्रद बताया गया। इसके साथ ही कार्य में और तेजी लाने के निर्देश। जिससे सितम्बर तक बिजली का उत्पादन शुरू किया जा सके।

596 करोड़ रुपए में हुआ है ठेका

ग्राम इंधावड़ी में 88 मेगावाट सोलर पॉवर यूनिट का एनएचडीसी ने अनुबंध प्रदेश शासन से किया है। जिसका कार्य टाटा समूह द्वारा किया जा रहा है। इसका 596 करोड़ रुपए में ठेका हुआ है। कंपनी द्वारा ही इसका पांच वर्ष तक रखरखाव भी किया जाएगा। गत दिनों निरीक्षण पर आए एमडी वीके सिन्हा ने निरीक्षण को प्रशासनिक बताया। इसके साथ ही समय पर कार्य पूर्ण होने की उनके द्वारा संभावना भी व्यक्त की गई।

शंकराचार्य की प्रतिमा का लोकार्पण प्रस्तावित

सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का 17 सितम्बर को ओंकारेश्वर में आदिगुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का लोकार्पण प्रस्तावित है। इसके साथ ही ओंकारेश्वर के बैक वाटर में प्रस्तावित सोलर पॉवर प्लांट का एक यूनिट का लोकार्पण भी पीएम नरेन्द्र मोदी के हाथों करवाने की संभावना व्यक्त की गई है। इस संबंध में दो परियोजना के कार्यों की उच्च स्तर पर सतत मानीटरिंग करने के साथ ही समीक्षा भी की जा रही है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री की सभा के लिए मांधाता क्षेत्र में जगह भी तलाशी जा रही है।

Next Story